मायरा अग्रवाल द्वारा लिखित – एक ग्रेड 9 की छात्रा।

29 अप्रैल को 52768 (1998 0R2) नामक उपग्रह (asteroid) पृथ्वी के पास से गुजरेगा। किसी तरह सोशल मीडिया के माध्यम से एक अफवाह फैल गई कि उपग्रह पृथ्वी से टकरा जाएगा। कई वायरल संदेश हैं जो कहते हैं कि इस दिन बहुत से लोग मर जाएंगे! कुछ अन्य पोस्ट कहते हैं कि पृथ्वी को नुकसान होगा जो सभी के जीवन को खतरे में डाल देगा। लोग यह कहते हुए वीडियो शेयर कर रहे हैं कि दुनिया 29 अप्रैल को समाप्त होने जा रही है । कुछ ऑनलाइन पोर्टल्स ने नासा (NASA -एक अमेरिकी सरकारी अंतरिक्ष एजेंसी) की खबर का गलत मतलब निकाला हैं

यह सब एक अफवाह है। इन बातों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें।आइए जानते हैं उपग्रह (asteroid) के बारे में।

उपग्रह (asteroid)क्या हैं?

Asteroid पत्थर के प्रकार की वस्तुएँ हैं जो सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं । हमारे सौर मंडल (solar system) में बहुत सारे उपग्रह हैं, जिनमें से अधिकांश मुख्य asteroid बेल्ट में हैं – यही मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच का क्षेत्र है। वे अलग-अलग आकार के हैं – कुछ बहुत बड़े हैं, लेकिन उनमें से बहुत से कंकड़ के समान छोटे हैं! अधिकतर वे विभिन्न प्रकार के पत्थर से बने होते हैं, लेकिन कुछ में धातुएँ भी होती हैं – जैसे निकल और लोहा।

Asteroids के बारे में कुछ रोचक बाते।

लगभग सभी asteroid अनियमित आकार के होते हैं और अक्सर उनमे गड्ढे होते हैं और
वे धूल में ढंके हुए होते हैं । कुछ थोड़े गोलाकार होते हैं जैसे कि सेरेस जो आर- पार 940 किलोमीटर है । क्या आप जानते हैं कि लगभग 150 asteroids में एक छोटा चंद्रमा होता है, जिसमें कुछ दो चंद्रमा होते हैं – कुछ में दो भी हैं!

तो क्या 29 अप्रैल को एक asteroid पृथ्वी से टकराएगा?

नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि “29 अप्रैल को, Asteroid 1998 OR2 सुरक्षित रूप से 3.9 मिलियन मील / 6.2 मिलियन किलोमीटर से गुजरेगा।” तो यह हमारे साथ नहीं टकराएगा! यह उपग्रह लगभग 1.1 मील और 2.5 मील (1.8 से 4.1 किलोमीटर) चौड़ा है। Asteroid Watch के अनुसार, 1998 OR2 पृथ्वी से एक सुरक्षित दूरी पर गुजरेगा। पृथ्वी और क्षुद्रग्रह के बीच की दूरी लगभग 4 मिलियन मील (6.4 मिलियन किलोमीटर) बताई जाती है। इसे खतरनाक इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि नासा (NASA) के अनुसार यदि एक asteroid orbit (पथ) 7.5 मिलियन किलोमीटर से कम की दूरी पर पृथ्वी को पार करता है, तो इसे खतरनाक माना जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि चिंता की कोई बात नहीं है।

इन अफवाहों के बारे में नासा (NASA) का क्या कहना है?

नासा द्वारा स्पष्ट किया गया है कि क्षुद्रग्रह पृथ्वी की ओर नहीं आ रहा है और न ही यह हमारे साथ टकराएगा। यह पृथ्वी के पास से गुजरेगा। इस Asteroid को नासा द्वारा 1998 में खोजा गया था और नासा तब से इसे देख रहा है। Centre for Near-Earth Object Studies नाम की वेबसाइट पर asteroid के बारे में सारी जानकारी वहां उपलब्ध है । नासा का क्षुद्रग्रह 52768 (1998 OR2) नासा के संतरी प्रभाव जोखिम पृष्ठ में पाया गया है जो हमें संभावित भविष्य की घटनाओं के बारे में सचेत करता है जो पृथ्वी को प्रभावित कर सकती हैं। EarthSky.org बताता है कि क्षुद्रग्रह 1998 OR2 10 या 11 की चमक तक पहुंच जाएगा इसलिए यह कम से कम 6-इंच या 8-इंच दूरबीनों में दिखाई देगा। आप वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट से एक लाइव वेबकास्ट (live webcast) में Asteroid 1998 OR2 देख सकते हैं। Livestaream 28 अप्रैल को दोपहर 2 बजे शुरू होने वाले क्षुद्रग्रह के दूरबीन दृश्य दिखाई देंगे। EDT (1800 GMT)

यहां एक वीडियो का लिंक दिया गया है, जो आपको बताएगा कि वास्तव में यह कितना करीब आएगा।

मायरा अग्रवाल द्वारा लिखित