कक्षा 7 की छात्रा द्वारा लिखित

दो भारतीय स्कूल की लड़कियों ने पृथ्वी की तरफ आते हुए एक उपग्रह की खोज की!

कौन, किसने और कैसे?

सूरत शहर की राधिका लखानी और वैदेही वकारिया, दसवीं कक्षा की छात्रायों ने एक उपग्रह को खोज निकाला, जब वह स्पेस इंडिया और अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय खोज सहयोग (IASC) जो कि नासा से संबन्धित है, के द्वारा चलाये गए उपग्रह खोज प्रोजेक्ट पर काम कर रही थीं । प्रोजेक्ट में काम करने वाले छात्रों को हवाई टेलीस्कोप विश्वविद्यालय में रखे हुए एक दूरबीन के द्वारा छवियों को देखने और विश्लेषण करने का मौका मिलता है । छवियों के विश्लेषण के लिए विशेष सॉफ्टवेर का उपयोग किया गया था ।

14 वर्ष की आयु की दोनों लड़कियां, एक निजी अन्तरिक्ष संस्थान स्पेस इंडिया में प्रशिक्षण ले रही हैं। उन्होने इस उपग्रह को जून में खोजा था जिसका नाम HLV2514 रखा गया है ।

वैदेही वकारिया ने कहा कि वे एक अन्तरिक्ष यात्री बनना चाहती हैं और राधिका लखानी ने कहा कि वह अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करती हैं । उन्होने बताया कि उनके घर पर टीवी भी नहीं है जिससे वो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएँ ।

उपग्रह क्या होते हैं ? उपग्रह छोटे, चट्टानी पदार्थ हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं । हालांकि, वे ग्रहों से छोटे होते हैं । ज़्यादातर उपग्रह मुख्य उपग्रह बेल्ट में ही रहते हैं जो कि मार्स और जुपिटर के बीच का क्षेत्र है ।