क्या आपने ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सुना है?

यह अंटार्कटिका को प्रभावित कर रहा है – क्योंकि यह पृथ्वी के इतिहास में पहली बार है कि अंटार्कटिका 20 डिग्री सेल्सियस के सबसे गर्म तापमान पर पहुंच गया है।

अंटार्कटिका कहाँ है?

अंटार्कटिका पृथ्वी पर सबसे ठंडा, सबसे शुष्क और दक्षिणी महाद्वीप है – जो दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है। यह ज्यादातर बर्फ से ढका हुआ है और क्या आप जानते हैं – यह एक कारण है कि पृथ्वी गर्म नहीं है।

अंटार्कटिका क्यों महत्वपूर्ण है?

जैसा कि हमने कहा, अंटार्कटिका में दुनिया का 98% बर्फ और दुनिया का 70% बर्फ के रूप में है। इसलिए, अंटार्कटिका की बर्फ धीरे-धीरे पिघलती है और पृथ्वी पर जल निकायों में बहती है, विशेषकर महासागरों में। लेकिन अब, ग्लोबल वार्मिंग के कारण, पृथ्वी गर्म हो रही है और अंटार्कटिका में बर्फ को पिघलना शुरू हो रहा है।

बर्फ एक तीव्र दर से पिघल रहा है, जिससे जल निकाय ओवरफ्लो हो रहे हैं और महासागरों का स्तर तेजी से (जल्दी) बढ़ रहा है। इसके अलावा, अंटार्कटिका में पेंगुइन की कई दुर्लभ प्रजातियाँ और ध्रुवीय भालू जैसे वन्यजीव हैं। ये प्रजातियां यदि संरक्षित नहीं हैं, तो हमेशा के लिए खो सकती हैं।

अंटार्कटिका क्यों पिघल रहा है?

अंटार्कटिका की बर्फ की चादरें और ग्लेशियर पिघल रहे हैं, इसके कई कारण हैं लेकिन एक मुख्य कारण पृथ्वी के ताप स्तर में वृद्धि है, जिसे ग्लोबल वार्मिंग कहा जाता है।

हमारी पृथ्वी की सतह पर कब्जा की गई गर्मी की अतिरिक्त (अतिरिक्त) मात्रा हमारे वायुमंडल से बचने में असमर्थ है – और इसी कारण तापमान बढ़ रहा है, और पिघलने वाली बर्फ के कारण जल निकायों का स्तर बढ़ रहा है।