गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

भारत देश दिन प्रतिदिन तरक्की करता जा रहा है तथा विकासशील देश की श्रेणी से विकसित देश की श्रेणी में आने के लिए तैयार हो रहा है। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान कायम की है परंतु एक महाशक्ति बनने के लिए भारत को अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है इसी श्रेणी में आईएनएस विक्रांत का निर्माण एक बहुत बड़ा कदम साबित हुआ है। अभी कुछ दिनों पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आईएनएस विक्रांत को देखने गए तथा उन्होंने अपना अनुभव संपूर्ण देशवासियों के साथ साझा किया। आज हम आईएनएस विक्रांत के बारे में कुछ मूलभूत चीजें जानने वाले हैं।

क्या है आईएनएस विक्रांत?

अगर हम आईएनएस विक्रांत के बारे में बात करें तो यह भारत द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित और अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण एक एयरक्राफ्ट है जिसे भारत में ही बनाया गया है और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।

आईएनएस विक्रांत का इतिहास

अगर हम आईएनएस विक्रांत के इतिहास के बारे में बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत सरकार ने 1957 में यूनाइटेड किंगडम अर्थात ब्रिटेन की सरकार से सुरक्षा समझौते के तहत विक्रांत नाम के एक एयरक्राफ्ट को खरीदा था जिसे उन्होंने 1961 में सैन्य और सुरक्षा उद्देश्य के लिए उपयोग में लाना शुरू कर दिया तथा उसे सन् 1997 में सेवानिवृत्ति दे दी गई अर्थात उसका उपयोग बंद कर दिया गया क्योंकि उसकी स्थिति बहुत खराब हो चुकी थी।

अब 25 वर्ष बाद फिर से आई एनएस विक्रांत वापस आया है परंतु यह आईएनएस विक्रांत  भारत के विभिन्न कंपनियों द्वारा मिलकर बनाया गया है और पूर्ण रूप से स्वदेशी है।

कितने वर्ष का समय लगा?

किसी भी एयरक्राफ्ट को बनाने के लिए बहुत लंबे समय की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार से आईएनएस विक्रांत को बनाने में 13 वर्ष का समय लगा और इसके निर्माण में देशभर से अलग-अलग क्षेत्रों की विभिन्न कंपनियों ने अपना अपना योगदान दिया है।

भारत की बढ़ती शक्ति

आईएनएस विक्रांत के निर्माण से भारत की सुरक्षात्मक व्यवस्था मजबूत हो गई तथा भारत पूरे विश्व में एक नई पहचान की तरह उभरा है क्योंकि यह एयरक्राफ्ट लगभग 40 हजार टन का है और यह 53 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है। अगर हम पूरे विश्व में अलग-अलग देशों की बात करें तो केवल अमेरिका, रूस ,ब्रिटेन और फ्रांस के पास ही ऐसे जहाज मौजूद है।

आईएनएस विक्रांत के बारे में रोचक तथ्य

आईएनएस विक्रांत के निर्माण में करोड़ों रुपए लगाए जा चुके हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आईएनएस विक्रांत में हर प्रकार की सुविधाएं जैसे अस्पताल, लाइब्रेरी, जिम और रसोई आदि मौजूद हैं।

आईएनएस विक्रांत पर सुरक्षा से संबंधित विभिन्न प्रकार की मिसाइलें, लड़ाकू विमान, ड्रोन और फाइटर जेट्स आदि उपलब्ध है।

आईएनएस विक्रांत के लाभ

आईएनएस विक्रांत के आने से भारत की सुरक्षात्मक व्यवस्था और मजबूत हो जाएगी।

भारत सीमा क्षेत्र को मजबूत कर पाएगा तथा चीन और पाकिस्तान की शक्ति को नियंत्रित कर पाएगा।

भारत समुद्री क्षेत्र पर अपना वर्चस्व बनाने में तथा अपने समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करने में सक्षम हो पाएगा।

इस प्रकार आईएनएस विक्रांत भारतीय सुरक्षा व्यवस्था के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा तथा कोची में हुए एक समारोह में इसे नेवी में शामिल किया गया है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: wikipedia