मैं कक्षा 6 का छात्र हूं और मैं आपको कोरोनावायरस के बारे में कुछ बताना चाहता हूं।

पहले मैं आपको घबराना नहीं चाहता, क्योंकि मुझे लगता है कि यह उतना बुरा नहीं है। मैंने इसके बारे में कई कहानियाँ पढ़ी हैं, क्योंकि मैं डर गया था। मुझे लगता है कि हर कोई वास्तव में डरता है, और जब वयस्क डर जाते हैं, तो बच्चे और भी अधिक डर जाते हैं।

लेकिन मुझे लगता है कि बच्चों को वयस्कों को घबराने के लिए नहीं कहना चाहिए। मैंने कहीं पढ़ा है कि हम इस तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं क्योंकि यह नया है क्योंकि हम नहीं जानते कि इससे कैसे निपटना है। मैंने यह भी पढ़ा कि हालांकि यह बहुत संक्रामक है और इससे मौतें हुई हैं, सामान्य फ्लू कई लोगों के लिए भी गंभीर हो सकता है – जैसे बुज़ुर्ग लोग और अन्य चिकित्सा स्थितियों वाले लोग।

अब तक कोरोनोवायरस ने 100,000 से अधिक लोगों को बीमार कर दिया है और दुनिया भर में 3,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। लेकिन, जब आप तुलना करते हैं कि मौसमी फ्लू (जिसे इन्फ्लूएंजा कहा जाता है) की संख्या बहुत भिन्न होती है। अमेरिका में इस सीजन में लगभग 34 मिलियन लोगों को फ्लू हुआ था और लगभग 20,000 लोगों की मौत हुई थी।

इसलिए, मुझे लगता है कि यह घबराने का समय नहीं है। आपको सावधानी बरतने और शांत रहने की जरूरत है।

कृपया वायरस से दूर रहने के लिए ये उपाय करें:
– अपना चेहरा न छुएं
– अपने हाथ धोते रहें – बीस सेकंड के लिए और बहुत अच्छी तरह से धोएं।
– खांसी और छींक आने पर अपने पतंगे को ढकें – एक ऊतक का उपयोग करें और फिर इसे कूड़ेदान में फेंक दें
– ऐसे लोगों के पास न जाएं, जिन्हें देखकर लगता है कि उन्हें खांसी और जुकाम है
– भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें
– यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो लोगों से मिलना न करें – एक डॉक्टर से संपर्क करें

इसके अलावा, डॉक्टर कह रहे हैं कि आपको केवल मास्क पहनने की ज़रूरत है यदि आप संक्रमित हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो है। लोग मास्क बहुत खरीद रहे हैं और यह एक छोटी आपूर्ति के लिए अग्रणी है – इसलिए जिन लोगों को वास्तव में इसकी आवश्यकता है वे इसे प्राप्त नहीं कर रहे हैं। कृपया घबराना बंद करें।