कक्षा 4 की छात्रा द्वारा लिखित

दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्टर Covid 19 का टीका बनाने के लिए दिन रात काम कर रहे हैं। लेकिन, क्या आपको पता है, हमारे पास पहले से ही एक समाधान है जो काफी हद तक कोविड 19 को रोकने में हमारी मदद कर सकता है । जानने के लिए आगे पढें।

क्या आपको पता है हमारे शरीर को विटामिन डी की कितनी मात्रा की जरूरत होती है? 12 महीने के बच्चों को लगभग 400 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों (IU) (10 mcg), 1-70 साल की उम्र के लोगों को 600 IU (15 mcg) और 70 साल की उम्र से ऊपर के लोगों को 800 IU (20 mcg) विटामिन डी की दैनिक मात्रा की ज़रूरत होती है । परंतु, मुम्बई के शुश्रुषा अस्पताल के डॉ पी जी तलवालकर के द्वारा जारी की गई एक अध्ययन के अनुसार 70-90 प्रतिशत भारतीयों में इस विटामिन कि कमी पाई जाती है । थोड़ा अजीब है ना? मेरे लिए तो है, लेकिन चलिए पहले इसके बारे में थोड़ा और कुछ जाने ले।

विटामिन डी क्या है और ये क्यूं ज़रूरी है? विटामिन डी एक पोषक तत्व है जो हमारी हड्डियों को मजबूत एवं स्वस्थ्य बनाता है। यह एक ऐसा फैट सॉल्युबल विटामिन है जो शरीर की हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण कैल्शियम और फॉस्फोरस को सोकने और बनाए रखने में मदद करता है। यह और भी काफी चीज़ों के लिए मदद करता है जैसे कि माशपेशियों को हिलाने में, मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगों की तंत्रिकाओं को ठीक से कार्य करने के लिए सन्देश भेजने में, कोशिका के विकास में और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जिससे वो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ सकें। अब आप पूछ सकते हैं कि जब ये इतना ही महत्वपूर्ण है शरीर के लिए तो क्या ये हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसानी से उपलब्ध है? क्या यहां सप्लाई का मुद्दा है? क्यूं 90% जनता में इसकी कमी पाई जाती है? चलिए जानते हैं यह कहाँ से मिलता है ।

विटामिन डी का एक बहुत महत्वपूर्ण एवं आसानी से मिल जाने वाला स्त्रोत सूर्य है । नियमित रूप से सूर्य का संपर्क, पर्याप्त विटामिन डी को पाने का प्राकृतिक तरीका है, इसीलिए विटामिन डी को Sunshine विटामिन भी कहा जाता है । इसके अलावा विटामिन डी काफी खाद्य पदार्थो में भी मौजूद होता है जो कि भोजन के आहार के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है । शाकाहारी लोगों के लिए इसमें डेयरी उत्पाद, सोया दूध, पनीर, सीरियल्स, आदि शामिल हैं अन्यथा मोटी मछली (टूना, मैकेरल और साल्मन), गोमांस जिगर, अंडे की जर्दी आदि । बहुत सारे विकल्प मौजूद दिखते हैं, खास तौर से, सूरज, जो बिल्कुल मुफ्त और आसानी से उबलव्ध स्त्रोत है।

तो विटामिन डी के बारे में ये सब जानकर, उसका महत्व, उसके स्त्रोत, मैं सोच रही थी कि क्या विटामिन डी कोरोना वायरस को रोकने में भी मदद कर सकता है? काफी हद तक हाँ । कैसे? चलिए समझते हैं। Cytokine स्टॉर्म जो एक संक्रमण की वजह से होता है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर देता है। विभिन्न अध्ययनों से यह पता चला है कि जो लोग Covid 19 से पीड़ित पाए गए उनके रक्त में cytokine नामक प्रोटीन की मात्रा उच्च स्तर में मिली । यह विटामिन डी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है, cytokine स्टॉर्म से लड़ता है और इसी प्रकार Covid 19 को रोकने में मदद करता है। तो दोस्तों, चलिए हम सभी बाहर निकलें और प्रतिदिन 10-30 मिनट सूर्य के संपर्क में आएं और ऐसे सभी खाद्य पदार्थ का सेवन करें या आहार ले जो हमारे शरीर में विटामिन डी की मात्रा बनाए रखें।

वैसे आपको अजीब नहीं लगा कि सूर्य से इतनी ज़्यादा मात्रा में विटामिन डी की उपलब्धि के बावजूद 70-90% भारतीयों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। इस बारे में सोचें और कुछ करें ।