कक्षा 6 की छात्रा द्वारा लिखित

अमेरिका के 2 बड़े विश्वविद्यालय, हार्वर्ड और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) अमेरिकी सरकार को sue कर रहे हैं, मतलब उनपर मुकदमा करना चाहते हैं ।

अमेरिका के 2 बड़े विश्वविद्यालय, हार्वर्ड और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) अमेरिकी सरकार को sue कर रहे हैं, मतलब उनपर मुकदमा करना चाहते हैं ।

“Sue” करने का क्या मतलब होता है?

कैम्ब्रिज इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार sue का मतलब होता है, किसी इंसान या संगठन के खिलाफ कानूनी कारवाई करना, विशेष रूप से पैसे का कानूनी दावा करना, आपके नुकसान के खिलाफ । तो इसका मतलब है कि, एक व्यक्ति या संगठन (इस मामले में संगठन) किसी दूसरे व्यक्ति या संगठन पर किसी तरह का नुकसान पहुँचाने का कानूनी दावा कर रही है ।

अमेरिकी सरकार ने क्या किया ?

अमेरिकी सरकार ने हाल ही में एक घोषणा की । उन्होने कहा कि जो छात्र इस साल ऑनलाइन कोर्स शुरू कर रहे हैं उन्हे अमेरिकी वीजा नहीं मिलेगा जब तक वो असल में कॉलेज नहीं जाते । उन्होने यह भी कहा कि विदेशी छात्र जो पहले से अमेरिका में हैं, वो वहाँ नहीं रह सकते अगर उनके कॉलेज ऑनलाइन हो जाते हैं ।

इन विश्वविद्यालयों के लिए यह एक समस्या क्यों है?

इसका मतलब यह हुआ कि इन विश्वविद्यालयों को कोई भी विदेशी छात्र नहीं मिलेगा । यह एक बड़ी समस्या है इनके लिए क्योंकि उनका ज्यादतर पैसा इन विदेशी छात्रों से आता है । 2019 में, अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने विदेशी छात्रों के माध्यम से 45 बिलियन डॉलर कमाए ! तो सोचिए इनके बिना कितना नुकसान होगा ।

तो सिर्फ एमआईटी और हार्वर्ड ही मुकदमा कर रहे हैं । इससे बचने के लिए अन्य विश्वविद्यालय क्या कर रहे हैं?

येल, एनवाईयू (न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय), स्टैनफोर्ड और यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया एक नए हाइब्रिड मॉडल की बात कर रहे हैं । हाइब्रिड मॉडल का मतलब है कि वे कुछ क्लाससेस कैम्पस में कर रहे हैं और कुछ ऑनलाइन । इससे सरकार को ये दिखेगा कि 100% क्लाससेस ऑनलाइन नहीं हैं । तो, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को वीजा मिलने में आसानी हो जाएगी और वो अमेरिका आ पाएंगे ।