जियो इंजीनियरिंग क्या है?जियो इंजीनियरिंग का अर्थ है बड़े पैमाने पर जलवायु परिवर्तन से लड़ना – जिसका मूल अर्थ है कि जब कई लोग, या देश जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने के लिए वास्तव में कुछ बड़ा करते हैं, तो प्रभाव बहुत बड़ा होता है। जियो इंजीनियरिंग का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण में परिवर्तन करना है जो हमारे स्वयं के कार्यों के कारण हुए जलवायु परिवर्तनों को ठीक करने के लिए है।
उदाहरण – और यह पागल लग सकता है, लेकिन यह सुझाव दिया गया है: अंतरिक्ष में बड़े पैमाने पर सनशेड लगाने के लिए! या, जमीन को गर्म होने से बचाने के लिए विशाल परावर्तक छतों (सूरज की रोशनी को वापस परावर्तित करने के लिए) या रेगिस्तानी आवरण को बनाते हैं!

सरल उदाहरण होंगे – यदि लाखों भारतीय एक ही दिन एक साथ पेड़ लगाने का निर्णय लेते हैं, तो यह जलवायु में एक महान सकारात्मक बदलाव लाएगा। यदि हर कोई पुनर्नवीनीकरण कागज का उपयोग करने का निर्णय लेता है, तो बड़ी संख्या में पेड़ों को कटने से बचाया जाता है। यह हम सभी को जियो इंजीनियर बनाता है!

हम धरती को जियो इंजीनियर कैसे कर सकते हैं?
जलवायु परिवर्तन की सबसे बड़ी समस्या ग्रीन हाउस प्रभाव है जो कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गैसों के कारण पृथ्वी के तापमान में वृद्धि है। कई वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि एक विशाल दर्पण (ग्रीनलैंड के आकार) का उपयोग करना सूरज की किरणों को वापस प्रतिबिंबित करेगा और पृथ्वी के ताप को कम करेगा।
वैज्ञानिकों ने लोहे के निषेचन का भी सुझाव दिया।

लौह निषेचन क्या है?
समुद्रों और महासागरों में लोहे को जोड़ना वास्तव में पर्यावरण की मदद कर सकता है। यह है कि यह कैसे काम करता है – महासागरों में लोहे को जोड़ने से कई जीवों की वृद्धि होती है जो बड़े जल निकायों (जैसे प्लैंकटन) में रहते हैं।
प्लवक को उगने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, और जैसे जैसे वे बढ़ते हैं वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। ये तब मर जाते हैं और समुद्र के तल में गिर जाते हैं – कार्बन डाइऑक्साइड उनके शरीर में फंस जाता है – इस तरह कार्बन डाइऑक्साइड कम हो जाता है और ऑक्सीजन बढ़ जाती है। इसलिए जब महासागरों में लोहा डाला जाता है, तो इसे लौह निषेचन कहा जाता है।

एक अन्य सुझाव मिट्टी में बायो चार को जोड़ना है।

बायोचार क्या है?
बायोचार भोजन या खेत का कचरा है जिसे वापस मिट्टी में डाल दिया जाता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। मिट्टी को समृद्ध बनाने और हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने के लिए बायोचार का उपयोग किया जाता है। यदि कई द्वारा उपयोग किया जाता है, तो यह भू इंजीनियरिंग को जन्म देगा।
क्या जियो इंजीनियरिंग जलवायु परिवर्तन से लड़ सकता है?
जियोइंजीनियरिंग जलवायु परिवर्तन से लड़ने और वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड को धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से कम करने में मदद कर सकती है।
इससे बेहतर समझने के लिए यह वीडियो को देखो –