वह एक असाधारण गणितज्ञ थीं और उन्हें नासा – द नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) में एक मानव कंप्यूटर के रूप में जाना जाता था, जो कि विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है जिसने कई अंतरिक्ष कार्यक्रमों का नेतृत्व किया है।

कैथरीन जॉनसन पहली (काली – अपनी त्वचा के रंग के रूप में) गणितज्ञ थी जिसने पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ानों का मार्गदर्शन किया और साथ ही अमेरिका (और दुनिया) में पहला चंद्रमा जो नासा के नेतृत्व में था।

कैथरीन कौन थी?
1918 में वेस्ट वर्जीनिया (अमेरिका में एक राज्य) में जन्मी कैथरीन को गणित से प्यार था। और यह गणित के लिए उसका प्यार था जो आखिरकार उसे नासा ले गया।
1961 में जॉन ग्लेन नामक अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की परिक्रमा करने वाला पहला अमेरिकी था। अपने मिशन के लॉन्च से पहले, उन्हें यकीन नहीं था कि उनके कैप्सूल की गणना समुद्र में एक विशिष्ट स्थान पर उतरने से होगी। वे जानते थे कि अगर वह जमीन पर गलत तरीके से उतरेगा, तो वह मर जाएगा और एक गलत लैंडिंग कोण उसे वापस वातावरण में उछाल देगा। वे भी डर गए थे क्योंकि मौसम और अन्य विफलता पहले ही कई बार लॉन्च में देरी कर चुकी थी।

ग्लेन कंप्यूटर द्वारा की गई गणनाओं पर भरोसा नहीं करेंगे क्योंकि उन्होंने कैथरीन द्वारा की गई गणनाओं में अधिक विश्वास किया था। उसने उसे लैंडिंग को फिर से शुरू करने और यह जांचने के लिए कहा कि क्या वह सही स्थान पर सुरक्षित रूप से उतरेगा। कैथरीन को एक कठिन काम दिया गया था क्योंकि उसे पृथ्वी के समय पर घूमने की गणना करनी थी लेकिन उसने यह शानदार ढंग से किया क्योंकि उसके मिशन के बाद ग्लेन सफलतापूर्वक उस सटीक स्थान पर उतरा जिसे कैथरीन ने भविष्यवाणी की थी!

इन गणनाओं ने 1969 में चंद्रमा पर उतरने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग की मदद की, जो सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आया!

वह नासा में सफलतापूर्वक काम करने वाली कुछ अफ्रीकी अमेरिकी महिलाओं में से एक थीं। इससे पहले कि नासा को एनएसीए कहा जाता था और उस समय में अमेरिकियों ने अफ्रीकी अमेरिकियों के साथ अलग व्यवहार किया। इसका मतलब था कि कैथरीन को काम में समान रूप से व्यवहार नहीं किया गया था। उसने कई कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी। वह उन कुछ महिलाओं में से एक हैं जिन्होंने राष्ट्रपति ओबामा द्वारा उन्हें दिए गए स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार जीता है।

24 फरवरी, 2020 को 101 वर्ष की आयु में एक सेवानिवृत्ति घर में उनका निधन हो गया।

उनके बारे में एक किताब और एक फिल्म है। इसे ‘हिडन फिगर’ कहा जाता है, जो ऑस्कर नामांकित फिल्म है!