इस वर्ष 29 फरवरी को यूएसए और तालिबान ने अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसे “अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए समझौता” कहा जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा, कतर में हस्ताक्षर किए गए थे।

तालिबान कौन हैं?
तालिबान एक चरम इस्लामिक समूह है जो 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन करते थे। वे अफगानिस्तान पर फिर से शासन करने के लिए लगातार लड़ते रहे हैं। वे चाहते हैं कि अफगानिस्तान दुनिया का “सबसे शुद्ध इस्लामी देश” हो।
उनका मुख्य उद्देश्य देश से विदेशी प्रभाव को हटाना और उनके इस्लामिक कानून के संस्करण में लाना है। पश्तो भाषा में तालिबान, तालिब का बहुवचन है, जिसका अर्थ है छात्र।

वे इस समझौते में क्यों शामिल हुए?

तालिबान ने अपनी सभी आतंकवादी गतिविधियों की योजना के लिए अफगानिस्तान को अपने मुख्य केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया है। अमरीका इस से तालिबान को रोकने के लिए लड़ रहा है और कई वर्षों में कई सैनिकों को लड़ने के लिए भेजा है।

इस वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान 19 से अधिक वर्षों से युद्ध में हैं। युद्ध से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। ब्राउन विश्वविद्यालय के अनुसार, 43,000 से अधिक नागरिकों / साधारण निवासी और यूएसए सेना के 2400 से अधिक सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है। यह युद्ध अमरीका के लिए भी बहुत महंगा रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान को एक समाधान खोजने की आवश्यकता थी क्योंकि हर कोई युद्ध से थक गया था।

अमेरिका ने अपने सैनिकों को अफगानिस्तान क्यों भेजा?
11 सितंबर, 2001 को अल-कायदा (तालिबान द्वारा समर्थित एक आतंकवादी समूह और ओसामा बिन लादेन के नेतृत्व में) द्वारा चार अमेरिकी हवाई जहाजों को अपहरण कर लिया गया था। इनमें से दो विमान विश्व व्यापार केंद्र के जुड़वां टावरों में दुर्घटनाग्रस्त हो गए। अन्य विमान यूएसए के रक्षा मुख्यालय में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और चौथा विमान एक क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह अब तक दुनिया का सबसे घातक आतंकवादी हमला है। इसमें लगभग 2996 लोग मारे गए और लगभग 25,000 लोग घायल हुए। हमले के बाद, तालिबान ने ओसामा बिन लादेन की रक्षा की और उसे यूएसए को सौंपने से इनकार कर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने तब तालिबान के साथ युद्ध शुरू किया ताकि तालिबान के आधार को पूरी तरह से हटा दिया जा सके।
इस समझौते में क्या तय किया गया है?
इस चार पेज के समझौते के माध्यम से, जिनमें से कुछ चीजें अभी भी ज्ञात नहीं हैं, यूएसए ने अपने सैनिकों को वापस लेने और अपने सैनिकों को अफगानिस्तान छोड़ने और लौटने के लिए कहा। यह वापसी 14 महीनों में होगी जिसमें 13,000 अमेरिकी सैनिकों में से केवल 8600 ही रहेंगे और यूएसए अफगानिस्तान में अपने पांच सैन्य स्टेशनों को बंद कर देंगे ।
बदले में, तालिबान किसी भी आतंकवादी या शत्रु गतिविधि के लिए अफगानिस्तान को यूएसए के खिलाफ इस्तेमाल नहीं करने के लिए सहमत हो गया है और यह अंधा कर रहा है। तालिबान भी अमेरिका के खिलाफ किसी भी आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए अफगानिस्तान का उपयोग करने से अल कायदा को नहीं होने देगा और सहयोगी देशों (मित्र राष्ट्र ऐसे देश हैं जो किसी अन्य देश के साथ कानूनी रूप से सहमत शांतिपूर्ण संबंध हैं)।

यूएसए ने 5000 तालिबान कैदियों की रिहाई की अनुमति दी है और अपने स्वयं के 1000 लोगों को वापस ले लेंगे जो जेल में बंद हैं। इस समझौते के माध्यम से, यूएसए चाहता है कि तालिबान अफ़गानिस्तान की सरकार और अन्य दलों के साथ बैठकों के माध्यम से शांति बनाने की कोशिश करे, जिन्हें इस युद्ध के माध्यम से नुकसान पहुँचाया जाता है।