होली बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है।

होली बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है। हमारे कई त्योहारों की तरह यह भी वसंत की शुरुआत और सर्दियों के अंत में मनाया जाता है। यह एक अच्छी फसल के लिए मनाया जाता हैI

यह उत्सव पूर्णिमा की शाम को शुरू होता है। पहली शाम को होलिका दहन के रूप में जाना जाता है – जब बुरी होलिका जलाई जाती है। और अगले दिन जब हम होली खेलते हैं।

होली के पीछे की कहानी क्या है?

एक बार एक राजा था,जिसका नाम हिरण्यकश्यप था। उसे धन बहुत पसंद था और वह अच्छा इंसान नहीं था।

तो क्या हुआ कि राजा हिरण्यकशिपु को भगवान ब्रह्मा से वरदान मिला जिससे उसका वध होना लगभग असंभव हो गया – उसे न तो इंसान मार सकता था, न जानवर, न घर के अंदर और न ही बाहर, न ही दिन में और न ही रात में, एस्ट्रा (रॉकेट प्रकार के हथियार) और न ही किसी शास्त्र (हाथ में हथियार) द्वारा, और न ही जमीन पर और न ही पानी या हवा में। इन शक्तियों के कारण हिरण्यकश्यप बहुत अहंकारी हो गया और उसने सोचा कि वह भगवान था। उसने सभी से केवल उसकी पूजा करने को कहा।

अब एक समस्या थी, क्योंकि हिरण्यकशिपु का अपना पुत्र, प्रह्लाद, इस बात से सहमत नहीं था। वह भगवान विष्णु का भक्त था (विष्णु के अवतार ने पहले हिरण्यकश्यप के भाई को मार डाला था)। इससे हिरण्यकश्यप बहुत क्रोधित हुआ। उसने प्रह्लाद को बुरी तरह से दंडित करने का फैसला किया।

लेकिन किसी भी सजा ने प्रह्लाद को प्रभावित नहीं किया। तब होलिका, जो प्रह्लाद की दुष्ट चाची थी, ने वास्तव में बहुत ही भयानक काम करने की सोची। उसने उसे अपने साथ आग (चिता) पर बैठा लिया। उसने एक बरसती (एक शाल की तरह) पहना हुआ था जो जल नहीं सकता था, लेकिन प्रह्लाद ने उसे नहीं पहना था।

लेकिन फिर,जब आग जलने लगी,तो होलिका से शाल उड़ गया और उसने प्रह्लाद को लपेट लिया। तो,वह बच गया और होलिका जल गई। तब विष्णु ने नरसिंह का रूप धारण किया – जो एक देवता था जो आधा मानव था और आधा शेर (जो न तो मनुष्य है और न ही कोई जानवर है), और शाम को बाहर आया (जब वह न तो दिन था और न ही रात था), हिरण्यकश्यप को एक दरवाजे पर ले गया (जो न तो घर के अंदर था और न ही बाहर), उसे अपनी गोद में रखा (जो न तो भूमि, पानी और न ही हवा थी), और फिर राजा को अपने शेर के पंजे से मार दिया (जो न तो हाथ में हथियार थे और न ही मिसाइल-प्रकार के हथियार थे)।

इसलिए,उन्होंने हिरण्यकश्यप को मार दिया,भले ही उसके पास विशेष सुरक्षा थी। उसने दुष्ट राजा को नष्ट कर दिया और इसीलिए होली को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है,और होलिका को एक रात पहले जला दिया जाता है।