कक्षा 7 की छात्रा द्वारा लिखित

न्यूज़ीलैंड के व्यवसायी अमेरिकी निर्मातायों (कुछ प्रसिद्ध हॉलीवुड पात्रों के) के साथ मिल कर मशीनी डॉल्फ़िन बना रहे हैं जो कि बिलकुल असली डॉल्फ़िन जैसी दिखती हैं । उन्हे रिमोट कंट्रोल के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है । यह डॉल्फ़िन कैलिफोर्निया में रहने वाले एक डिज़ाइनर रोजर होल्ज़बर्ग द्वारा डिज़ाइन की गई हैं जिन्होने सोचा कि अब वक़्त है कि इस इंडस्ट्री को अब एक मानवीय द्रष्टिकोण देना चाहिए ।

वॉल्ट डिज़्नी के पूर्व रचनात्मक निर्देशक, रोजर होल्ज़बर्ग, वॉल्ट कोंटी के साथ मिल कर काम कर रहे हैं जिन्होने सिनेमा के कुछ प्रसिद्ध समुद्री जीवी पात्र जैसे फ़्लिप्पर और फ्री विली बनाए हैं ।

Covid-19 महामारी से पहले चीन ने 30 अक्वैरियम बनाए थे और एक बड़े चीनी निगम ने असली डॉल्फ़िन को रोबोट से बदलने का वादा किया था ।

यह योजना अन्य रोबोटिक समुद्री जीवों को डिज़ाइन करने के लिए भी प्रेरणा दायक है ।

यह एक बहुत ही अच्छा विचार है, इससे बिना किसी को नुकसान पहुँचाए प्रकृति की सुंदरता का अनुभव किया जा सकता है । असली डॉल्फ़िन को अपने मनोरंजन के लिए एक जगह पर रख कर हम उन्हे परेशान कर रहे हैं लेकिन रोबोटिक डॉल्फ़िन के साथ ऐसा नहीं होगा ।

यह हमारे लिए एक अच्छा मौका है कि उनके रोबोटिक मॉडल के जरिए हुमे उन्हे समझने का मौका मिल रहा है बिना उनकी मर्ज़ी के खिलाफ जाकर । हम ऐसा दूसरे जानवरों के लिए भी कर सकते हैं ।