कक्षा 10 के छात्र द्वारा लिखित

बहुत लोगों ने ओक द्वीप के रहस्य को समझाने की कोशिश की लेकिन कोई भी यह ढूंढ नहीं पाया कि उस धन के कुएं के नीचे क्या है, जी हाँ धन का कुआँ जो एक निजी द्वीप पर मिला ‘द ओक द्वीप’। ओक द्वीप कनाडा के नोवा स्कोटिया के दक्षिणी तट पर लूननबर्ग काउंटी में एक 57 हेक्टयेर (140 एकड़) का निजी द्वीप है।

ओक द्वीप के बारे में सबसे रहस्यमयी बात है उसका 100 फीट से अधिक गहरा धन का कुआँ । द्वीप पर माजूद कलाकृतियों के बारे में बहुत सी कहानियाँ हैं – समुद्री डाकू के ख़ज़ाने, हस्तलिपियाँ, 16 वीं सदी के सिक्कों से लेकर पवित्र ग्रैल (ईसा मसीह के अंतिम भोज में इस्तेमाल किया गया प्याला) तक । बहुत से सिक्के मिले हैं, हालांकि कभी कोई मुख्य खज़ाना नहीं मिला । यह जगह बहुत सारे लोगों के द्वारा खोदी जा चुकी है । असली शाफ्ट किसी अज्ञात जगह पर है, जो पहले के खोजकर्ताओं के द्वारा खोदा गया था और उसी कुएँ को धन कुआँ कहा जाता है ।

इस गड्ढे की खोज 1795 में डैनियल मैकगिनिस नाम के एक स्थानीय लड़के ने की थी जिसने इस द्वीप के एक ओक के पेड़ के नीचे धरती थोड़ी असमान्य सी देखी, उस जगह से नीली किरणें निकल रही थी, उस लड़के को इसे खोदने में रूचि पैदा हुई और आज यह गड्ढा धन के कुएं के रूप में जाना जाता है । कुएं का रहस्य उसमें छिपा खज़ाना है । इस गड्ढे को खोदने पर हर 10 मीटर पर स्ट्रॉ और सौ के बाद कंकड़ मिलते हैं । हाल ही में कुछ अज्ञात चीज़ें मिली जो आज्ञात सामाग्री से बनी हुई पाई गई, जो पुरातत्त्वज्ञों को लगता है कि वो ब्रह्मांड के दूसरे हिस्से से हैं, जहां ऐलियन्स ने इस गड्ढे को खोदा । एक बहुत ही प्रसिद्ध अभिशाप है जो कुछ सदियों पहले कहा गया था कि “7 लोग इस ख़ज़ाने को ढूंढने से पहले मारे जाएंगे”  और आज तक 6 लोग ख़ज़ाने की खोज में मारे जा चुके हैं, और अभिशाप के हिसाब से एक और मारा जाना है ।

असली रहस्य यह नहीं कि ‘कुआँ कहाँ है’ या ‘खज़ाना कहाँ है’ बल्कि यह कि ‘कुआँ है भी या नहीं’ और इसीलिए यह सोचने पर मजबूर कर देता है कि यह एक ‘अनसुलझा रहस्य है या मिथक’ है ।