कक्षा 6 की छात्रा द्वारा लिखित

स्टोनहेंज दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है । यह विल्टशायर, इंग्लैंड, एम्सबरी से दो मील पश्चिम में स्थित है …

स्टोनहेंज क्या है? कब और किसने बनाया था ?

स्टोनहेंज दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है । यह विल्टशायर, इंग्लैंड, एम्सबरी से दो मील पश्चिम में स्थित है । इसमें 1.2 मील तक फैले पत्थर एक गोले में होते हैं, हर एक लगभग 13 फीट ऊंचा, 7 फीट चौड़ा और 25 टन वजन का होता है । स्टोनहेंज 3000 से 1500 BC तक कई चरणों में बनाया गया था, निओलिथिक काल से कांस्य युग तक । यूनाइटेड किंगडम का प्रसिद्ध स्टोनहेंज दुनिया के आश्चर्यों में से एक है । यह 1986 में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थलों की सूची में जोड़ा गया था ।

काफी अलग अलग कहानियाँ हैं कि स्टोनहेंज को किसने बनाया था और क्यूँ? सबसे लोकप्रिय धारणा है कि स्टोनहेंज सेल्ट्स (celts) के पुजारियों द्वारा बनाया गया था जिनका नाम था ड्र्यूड्स (Druids) । लेकिन, लोककथाओं के अनुसार, स्टोनहेंज को मर्लिन द्वारा बनाया गया था, एक जादूगर जिसने अपने जादू से आयरलैंड के बड़े पत्थर को वहाँ से हिला कर इस साइट पर इकट्ठा कर दिये ।

स्टोनहेंज सबसे रहस्यमई जगहों में से एक माना जाता है । इस स्मारक का उद्देश्य अभी तक स्पष्ट नहीं है – कुछ लोगों को लगता है कि यह सूर्य और चंद्रमा की गतिविधियों को पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता था, दूसरों का मानना है कि यह इलाज का स्थान था, जबकि कई पुरातत्वज्ञों ने कहा कि इसका उपयोग धार्मिक उद्देश्यों के लिए किया गया था, बलि के रूप में मंदिर या एक दफन करने की जमीन के रूप में ।

अंदर वाले गोले के पत्थर वेल्स में प्रेस्ली पर्वत से आए थे जबकि बाहर वाले पत्थर स्थानीय खदानों से थे । विशेषज्ञ इस इंजीनियरिंग चमत्कार के बारे में चकित हैं और यह सोचते हैं कि कैसे इंसान इतने बड़े और भारी पत्थरों को यहाँ तक ला पाया।

अभी की खोजें

पुरातत्वज्ञों को दक्षिण इंग्लैंड में प्रसिद्ध स्टोनहेंज स्थल के पास नेओलिथिक युग के गड्ढों की शृंखला मिली है । गड्ढे आधे गोले की तरह हैं जो कि करीब 1.2 मील तक फैले हुए हैं । यह इतिहास के पहले के समय के डुरिंगटन वॉल्स हेंज (Durrington Walls Henge) (एक और नेओलिथिक बस्ती) के आसपास केंद्रित है और छोटे वुडहेंज के आसपास है ।

इन गड्ढों के बारे में और ये कैसे बने हैं यह रहस्य अभी तक सुलझा नहीं है, हालांकि यह कहा जा सकता है कि यह किस के लिए इस्तेमाल किया गया । ऐसा लगता है कि यह एक सीमा की तरह है जो दुनिया के सबसे बड़े निओलिथिक हेंज स्मारक में से एक डुरिंगटन वॉल्स के लोगों को दिशा दिखाता था, जो कि गोले के बिलकुल बीच में है । बाहरी गोले में समारोह आयोजित किए जाते थे और डुरिंगटन वॉल्स वो जगह है जहाँ लोग एक साथ रहते थे ।

दफन गड्ढे/ शाफ्ट ग्रेट ब्रिटेन के अभी तक के पाये जाने वाले सबसे बड़े स्मारक माने जाते हैं।

कुछ तथ्य :

  • हर साल करीब 20,000 लोग यहाँ इकट्ठे होते हैं गर्मियों के सोलस्टिस का जश्न मनाने के लिए, सूर्य इस वक़्त आकाश के सबसे ऊंचे बिन्दु पर होता है।
  • स्टोनहेंज के पत्थरों को ‘रींगिंग रॉक्स’ भी कहा जाता है । इस स्मारक के  पत्थरों में असामान्य ध्वनिक गुण हैं, जिनके टकराने पर एक ज़ोरदार आवाज़ होती है।
  • हर साल, यह लाख से अधिक दर्शकों को आकर्षित करता है । लेकिन पत्थरों के गंभीर कटाव के कारण, दर्शक अब इस स्मारक को केवल दूर से ही देख सकते हैं।