कक्षा 9 के छात्र द्वारा लिखित

लगभग 6 महीने हो चुके हैं कोरोना को पूरे विश्व में फैले हुए । हालांकि, यह खतरनाक वाइरस को केवल सामाजिक दूरी बनाने से, मास्क पहनने से और हाथ धोने से ही रोका जा सकता है । इसकी वजह से पूरी दुनिया में लोकडाउन हो गया । लेकिन, लोकडाउन करना या लंबे समय तक सामाजिक दूरी बनाना आसान नहीं है ।

ऐसे समय में वैक्सीन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है । जबकि अभी कोई वैक्सीन बन नहीं पाई है लेकिन लाखों प्रयोगशालाएँ इसे बनाने की कोशिश कर रही हैं । बहुत से वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होने इलाज ढूंढ लिया है । मैंने आपके लिए एक सूची तैयार की है उन दवाइयाँ की जो अभी तक बन पाये हैं और रोगियों की मदद करने के संकेत दे रहे हैं ।

डेक्सामेथासोन (Dexamethasone)

यह सबसे सस्ती और आसानी से मिलने वाली दवा है और जो अभी तक वैक्सीन होने के सबसे करीब है । यह ऑक्सफोर्ड विश्वविध्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा पाया गया है । यह दावा कोरोना वाइरस  से होने वाली मृत्यु को रोकता है और अस्पताल में भर्ती होने वालों में से एक तिहाई मौतें कम कर देता है । यह ज़्यादातर देशों में आसानी से उपलब्ध है और अधिकारियों ने कहा है कि इस दवाई का उपयोग रोगियों के इलाज में किया जाएगा ।

कोरोनिल (Coronil)

कोरोनिल एंटीडोट पतंजलि द्वारा तैयार किया गया है, जो आयुर्वेदिक और प्राकृतिक उत्पादों का एक प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड है । उनका दावा है कि उनकी दवा, जो कि अभी अंतिम परीक्षण चरणों में है, कोरोना वाइरस को रोगियों को पूरी तरह से ठीक कर सकती है ।

एंटोस फार्मास्युटिकल्स द्वारा फ्यूजोजेनिक्स डीएनए वैक्सीन (Fusogenix DNA Vaccine)

कंपनी फ्यूजोजेनिक्स डीएनए वैक्सीन covid-19 के संक्रामण को रोकने के लिए बना रही है । वह एक ऐसा इंजेक्शन बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो दवा को सीधा कोशिकाओं (cells) में भेजेगा । इस से शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शुरू हो जाएगी वाइरस से बचने के लिए ।

फावलिवर (Favlivar)

चीन ने फावलिवर नाम की दवा को कोरोना वाइरस के उपचार में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी। यह दवा बिलकुल कम साइड इफैक्ट के साथ इलाज करती है । यह पहली दवा है जो चीन के द्वारा आधिकारिक तौर पर पास की गई है ।

यह कुछ दवाएं हैं जो अभी तक बनी हैं । अभी बहुत है जो अपने आखिरी परीक्षण पर हैं । उम्मीद करते हैं कि जल्द ही कोई वैक्सीन आ जाए जो कोरोना वाइरस को रोक सके और दुनिया फिर वापस सामान्य हो जाए ।