कक्षा 5 की छात्रा द्वारा लिखित.

यह चमकीली डांसिंग लाइट की तरह दिखते हैं जबकि वास्तव में ये वो कण (charged particles) हैं जो सूर्य से निकल कर पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर आपस में टकराने से चमकते हैं..

क्या आपको अरोरा बोरेयालीस के बारे में पता है? यह northern lights के नाम से लोकप्रिय हैं । मैं आपको अभी बताती हूँ । यह एक बहुत ही सुंदर चौकां देने वाला द्रश्य होता है।

 यह चमकीली डांसिंग लाइट की तरह दिखते हैं जबकि वास्तव में ये वो कण (charged particles) हैं जो सूर्य से निकल कर पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर आपस में टकराने से चमकते हैं । ये अक्सर चुंबकीय ध्रुव के 2500 किमी के दायरे की बेल्ट में देखे जाते हैं।

यह क्षेत्र उत्तरी स्कैंडेनेविया, ग्रीनलैंड के दक्षिणी सिरे तक फैला हुआ है जो उत्तरी कनाडा, अलास्का और साइबेरिया के उत्तरी तट तक जाता है । इसे उत्तर में अरोरा बोरेलिस (Aurora Borealis) और दक्षिण में अरोरा औस्ट्रालिस (Aurora Australis) कहा जाता है । यह अलग-अलग रंगों में दिखाई देता है जैसे हल्का हरा, गुलाबी, लाल, पीला, नीला और बैंगनी । हालांकि ज़्यादातर ये हल्का हरा और गुलाबी होता है । यह रोशनी अलग अलग रूपों में दिखाई देती है, कभी पैच में और कभी बिखरे हुए बादलों के रूप  में ।

क्या आप northern lights जाकर देखना चाहते हैं? वो अभी थोड़ा मुश्किल होगा! उसके लिए आपको अलास्का,  उत्तरी कनाडा या आइसलैंड जाना पड़ेगा । तब तक के लिए ये विडियो देखें :