ग्रेटा थनबर्ग एक स्वीडिश छात्रा है जो विश्व प्रसिद्ध हो गई है क्योंकि वह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ रही है।

जब वह 15 वर्ष की थी, तो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अधिक कार्रवाई के लिए संसद के बाहर विरोध करने के लिए उसने स्कूल जाना छोड़ दिया। उसने सोचा कि पर्याप्त नहीं किया जा रहा था और वह जानना चाहती थी कि क्यों। एक लड़की की लड़ाई के रूप में शुरू हुआ जो जल्द ही एक आंदोलन में शामिल हो गया। अन्य छात्र, शिक्षक और माता-पिता उसके साथ जुड़ गए। हर शुक्रवार को हड़ताल पर जाने के निर्णय से उसे प्रोत्साहित किया गया – यानी उसने जलवायु मुद्दों पर विरोध करने के लिए हर शुक्रवार को स्कूल छोड़ने का फैसला किया। इतना ही नहीं उसने “फ्राइडे फॉर फ्यूचर” अभियान पर उसे शामिल होने के लिए अन्य छात्रों को भी आमंत्रित किया – वह चाहती थी कि छात्र उसके विरोध में स्कूलों से बाहर चले जाएं।

क्या आप जानते हैं कि आगे क्या हुआ? कई लोगों ने उसकी मदद की। नवंबर 2018 में, 24 देशों के 17,000 से अधिक छात्रों ने शुक्रवार के स्कूल हमलों में भाग लिया। इससे ग्रेट थुनबर्ग प्रसिद्ध हुए और उन्हें संयुक्त राष्ट्र सहित कई कार्यक्रमों में बोलने के लिए आमंत्रित किया जाने लगा। इसकी कल्पना करें – 135 देशों में, स्कूल हमलों में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या 2 मिलियन से अधिक हो गई।

पिछले साल मार्च के महीने में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के लिए वह ब्रिटेन से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हुई है – एक सौर-ऊर्जा से चलने वाली नाव पर (हाँ, नाव!) जो पानी के नीचे टरबाइन द्वारा ऊर्जा उत्पन्न करती है। उसने कठोर परिस्थितियों में दो सप्ताह तक कठोर समुद्र की यात्रा की – सभी क्योंकि वह एक शून्य कार्बन पदचिह्न के साथ शिखर पर जाना चाहती थी (वहाँ कोई बहता पानी नहीं था और शौचालय के लिए एक बाल्टी थी)