अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है – यह अमेरिका का लगभग आधा आकार है (कल्पना कीजिए!)। वर्षावन ब्राजील (दक्षिण अमेरिका में) में स्थित है। यह इतना बड़ा है कि इसके पेड़ दुनिया की ऑक्सीजन का लगभग 20% उत्पादन करते हैं और खराब गैसों में चूसते हैं – जैसे कार्बन डाइऑक्साइड – जो दुनिया भर के शहरों द्वारा जारी की जाती है .. इतना ही नहीं वर्षावन भी एक बड़ी, बड़ी मात्रा में पानी जमा करती है वातावरण में। इसलिए, इस वर्षावन का स्वास्थ्य पृथ्वी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन अब यह जंगल जल रहा है। और यह एक बड़ी चिंता है, क्योंकि इसका पृथ्वी की भलाई पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। स्पष्ट प्रश्न है – यह क्यों जल रहा है और इसे रोकने के लिए कुछ क्यों नहीं किया जा रहा है।

आग किसान और पशुपालकों द्वारा शुरू की गई थी जो भूमि को खाली करना चाहते हैं ताकि वे इसे अपने उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकें। लेकिन क्यों?

ब्राजील की अर्थव्यवस्था (जो सामान्य वित्तीय कल्याण है) अच्छा नहीं कर रही है। इसलिए, जब इसके अध्यक्ष – जायर बोल्सनारो – चुनावों के लिए चल रहे थे, तो उन्होंने अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने का वादा किया (जिससे रोजगार और अधिक पैसा बनाने वाले लोग पैदा होंगे)। उन तरीकों में से एक जिसमें उन्होंने कहा कि वह ऐसा कर सकते हैं व्यापार के लिए अपने महान संसाधनों का उपयोग करने के लिए अमेज़ॅन क्षेत्र को देखकर। अमेज़ॅन सोने, तांबा, टैंटलम, लौह अयस्क, निकल और मैंगनीज सहित खनिज संसाधनों से समृद्ध है।

यह पर्यावरण संगठनों का कहना है, कई किसानों और लकड़हारा (जो लोग लकड़ी बेचने के लिए इकट्ठा करते हैं) ने पेड़ों को स्वतंत्र रूप से जला दिया है (यह जानते हुए कि उन्हें दंडित नहीं किया जाएगा क्योंकि राष्ट्रपति जो चाहते हैं)।

राष्ट्रपति ने कहा है कि आग गर्मी के कारण होती है, लेकिन यह संभवतः ऐसा नहीं है, जैसा कि कई पर्यावरण एजेंसियों द्वारा सिद्ध किया गया है। चौंकाने वाला और चिंताजनक तथ्य यह है कि वन वर्ष में वनों की कटाई 300 प्रतिशत बढ़ गई। वनों की कटाई के मुख्य कारण सोया और पशुधन खेती, पनबिजली बांध और सड़कों का निर्माण है।

हमें चिंता क्यों करनी चाहिए?
• अमेज़ॅन वर्षावन को पृथ्वी के फेफड़े कहा गया है और जैव विविधता में बहुत समृद्ध है
• यह पृथ्वी के वायुमंडल में लगभग 20 प्रतिशत ऑक्सीजन का उत्पादन करता है।
• वृक्ष, एक अध्ययन में पाया गया है, कुछ देशों द्वारा जारी गैसों के रूप में ज्यादा के रूप में इसे चारों ओर ले लो।
• इसमें दुनिया के प्राथमिक वनों का एक तिहाई हिस्सा है, और अमेज़ॅन नदी (दुनिया की सबसे बड़ी) और उसकी सहायक नदियों के माध्यम से, पृथ्वी के 20 प्रतिशत अप्रभावी ताजा पानी प्रदान करता है।

तो, क्या होगा जब एक जंगल, जिसे जहरीली गैसों को अवशोषित करना है, अपने दम पर उन्हें छोड़ना शुरू कर देता है? यह पृथ्वी के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसे रोका जाना चाहिए।