कक्षा 6 की छात्र द्वारा लिखित

जैसा कि आजकल आपने सुना होगा, उत्तर प्रदेश के कानपुर में विकास दुबे नामक व्यक्ति जो गैंगस्टर से एक राजनेता बना । गैंगस्टर से राजनेता कैसे बना, आइए जानते हैं ये कैसे हुआ..

विकास दुबे कौन था?

जैसा कि आजकल आपने सुना होगा, उत्तर प्रदेश के कानपुर में विकास दुबे नामक व्यक्ति जो गैंगस्टर से एक राजनेता बना । गैंगस्टर से राजनेता कैसे बना, आइए जानते हैं ये कैसे हुआ ।

विकास दुबे पर पहली बार 1990 में हत्या का आरोप लगा था । आज तक उसके नाम पर 60 से भी अधिक अपराधों का आरोप था जो कि बहुत ज़्यादा है । तो वो राजनेता कब बना? 1995 में जब वह जेल में था, उसने जिला चुनाव जीते और बहुजन समाज पार्टी से जुड़ गया । उसके बाद वह फिर गैंगस्टर बन गया । 2001 में उस पर बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के नेता, संतोष शुक्ला को मारने का आरोप लगा ।

यह सब तो ठीक है, लेकिन हम अभी फिर से विकास दुबे के बारे में क्यूँ बात कर रहे हैं?

यह कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होगी कि विकास दुबे को उत्तर प्रदेश की पुलिस बहुत लंबे समय से ढूंढ रही थी । अभी हाल ही कानपुर में विकास दुबे और पुलिस के बीच भिड़ंत हुई जिसमें 8 पुलिसकर्मी मारे गए और विकास दुबे फिर भाग निकला ।

फिर दोबारा दुबे को उज्जैन, मध्य प्रदेश के महाकाल मंदिर में सुरक्षा कर्मियों द्वारा देखा गया । उसे पुलिस के पास ले जाया गया जहाँ उसने अपनी पहचान स्वीकार करी कि वो कौन है और उसे साथ ही गिरफ्तार कर लिया गया । बाद में उसके आदमी भी पकड़े गए और कुछ मारे गए ।

10 जुलाई को जिस गाड़ी से दुबे को पुलिस द्वारा ले जाया जा रहा था,वह एक दुर्घटना का शिकार हो गई । इसी दौरान विकास दुबे ने भागने की कोशिश करी और उत्तर प्रदेश की पुलिस द्वारा मारा गया ।