यह थोड़ा भ्रमित करने वाला लगता है, यह सब चुनावी सामान है। मैं वास्तव में नहीं जानता कि भारत में चुनाव कैसे काम करते हैं। मेरा मतलब है कि मैं जानता था कि हम एक लोकतंत्र और वह सब कुछ हैं, लेकिन ऐसा अमेरिका है, लेकिन उनके पास एक राष्ट्रपति है और हमारे पास एक प्रधानमंत्री है! और यह सब कैसे होता है।

यहाँ मुझे क्या पता है:

भारत में हमारे पास एक संसद है – ऐसे लोग जो सभी कानून आदि बनाते हैं और देश को चलाने के लिए काम करते हैं। संसद के दो भाग हैं – लोकसभा और राज्यसभा।

लोकसभा में 545 सीटें हैं। मूल रूप से इसका मतलब है कि इसमें 543 सांसद (संसद सदस्य) हैं जो लोगों द्वारा चुने गए हैं (2 राष्ट्रपति द्वारा नामांकित हैं – यही कारण है कि 545 हैं)।

जिस तरह से काम करता है वह बहुत सरल है: प्रत्येक राज्य में कई सीटें हैं। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में 80 सीटें हैं। इसका मतलब है कि यह संसद में 80 सांसदों को भेजेगा। पार्टियां जितने राज्यों को जीतने की कोशिश कर सकती हैं, उनके पास मुख्य संसद (यानी लोकसभा) में बहुमत वाली सीटें हैं।

मूल रूप से एक पार्टी किसी राज्य को जीतती है (उस राज्य की बहुत सी सीटें) वे उस राज्य की सीटें जीतते हैं, और जब राष्ट्रीय चुनाव होते हैं, तो उस पार्टी के पास उस राज्य की सीटें होंगी, और वे उन्हें राष्ट्रीय जीतने में मदद करते हैं चुनाव।

अंत में जो भी पार्टी के पास लोकसभा में 545 में से अधिकांश सीटें हैं, वह पार्टी राष्ट्रीय चुनाव जीतती है।

अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला तो क्या होगा? फिर उन्हें सरकार बनाने के लिए गठबंधन (जैसे एक दूसरे से जुड़ना) करना होगा। यह मुश्किल नहीं था?