गरीबी रेखा एक निशान है, जो गरीब लोगों के बीच अंतर करता है, और ऐसे लोग जो अपने मूल दिन को पानी और भोजन जैसी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं। जिन लोगों को सरकार गरीबी रेखा के नीचे वर्गीकृत करती है, उन्हें पर्याप्त धन [सरकार द्वारा] दिया जाता है, ताकि वे अपना भोजन और पानी पी सकें। एक विस्तृत अध्ययन किया जाता है, जिसके बाद प्रत्येक महीने एक विशिष्ट राशि की आपूर्ति की जाती है।

प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी आपूर्ति की जाती है?
तो, हाल ही में राशि बढ़ी है। गांवों / ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए, रु 32 की आपूर्ति एक दिन में की जाती है। शहर / शहरी क्षेत्रों में लोगों के लिए, रु। एक दिन में 47 की आपूर्ति की जाती है।
कौन व्यवस्था करता है कि कितना दिया जाना है?
सुरेश तेंदुलकर कंपनी भोजन, पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवहन के लिए खर्च के आधार पर सर्वेक्षण करती है। एक और प्रसिद्ध कंपनी रंगराजन समिति है।
परिवारों की पहचान कैसे की जाती है?
सरकार एजेंसियों को घरों में भेजती है, और यह पहचानने के कई तरीके हैं कि परिवार गरीबी रेखा से नीचे है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि घर में 4 से अधिक बेडरूम हैं, तो इस पर विचार नहीं किया जाता है। भले ही आपको गरीबी रेखा से नीचे रहने के लिए बहुत गरीब होना पड़े, लेकिन भारत में लाखों लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं।