गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

एक देश और परिवार के निर्माण में एक युवा के साथ-साथ बुजुर्गों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। वरिष्ठ नागरिक शारीरिक रूप से बहुत योगदान नहीं कर पाते लेकिन हमें यह बात ध्यान रखना चाहिए कि वह अपना योगदान पहले ही दे चुके हैं। वरिष्ठ नागरिकों के पास बहुत अधिक अनुभव होता है जो एक परिवार, समाज और देश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसीलिए अपने घर पर बुजुर्ग माता-पिता से लेकर देशभर में मौजूद वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना हर नागरिक का कर्तव्य है इसीलिए हर वर्ष 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है और सरकार भी उनके विकास और जीवन को आसान बनाने के लिए अनेक योजनाएं और कार्यक्रम लेकर आती रहती है परंतु जागरूकता के अभाव में वे इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। आज हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनी कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानने वाले हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

यह बहुत ही अद्भुत पेंशन योजना है जिसके अन्दर 60 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्ग अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद प्राप्त धन को निवेश करने का यह बहुत ही आसान तथा अद्भुत तरीका है। पहले यह रकम अधिकतम 7.5 लाख थी परंतु बाद में इसे बढ़ा दिया गया।

वरिष्ठ नागरिक द्वारा किए गए निवेश का कुछ प्रतिशत धन उन्हें मासिक, तिमाही तथा सालाना ब्याज के रूप में प्राप्त होता रहता है। 1.5 लाख रुपए निवेश करने वाले को लगभग 18 से 20 हजार मासिक ब्याज मिल सकता है। इस प्रकार से यह योजना बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी है।

इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण और ख़ास बात यह है कि इस योजना में 10 साल के बाद आपके द्वारा जमा किया गया मूल धन अर्थात आंरभिक राशि वापस कर दिए जाएंगे।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

हम सभी अपने पैसे कहीं ना कहीं निवेश या बचत करते हैं। सरकार भी एक योजना लेकर आई है जिसके तहत वरिष्ठ नागरिक सीनियर सिटीजन सेविंग में निवेश कर सकते हैं। इसमें सिंगल तथा जॉइंट खाता दोनों खुलवाया जा सकता है इसके लिए व्यक्ति का 60 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है। इसमें आपको न्यूनतम एक लाख तथा अधिकतम 15 लाख रुपए जमा करने की सुविधा है परंतु जमा की गई राशि आपके रिटायरमेंट से प्राप्त हुई राशि से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अगर हम प्राप्त होने वाले लाभ की बात करें तो यहां पर निवेश करने से हर 3 महीने पहले 8 फ़ीसदी ब्याज मिलता हैं। ब्याज के बारे में हर 3 महीने पर केंद्र सरकार नियमों में परिवर्तन लाती है जिसके फलस्वरूप ब्याज की दर भी परिवर्तित होती है।

यह योजना 5 वर्ष की होती है अर्थात 5 वर्ष तक आपको ब्याज प्राप्त होगा परंतु इसे अपनी इच्छा अनुसार 3 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

मकान गिरवी रख लोन और ब्याज की प्राप्ति

एक व्यक्ति अपना सारा जीवन अपने घर के निर्माण में लगा देता है परंतु बुढ़ापे में जब उसे अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है तब घर उसे पूंजी के रूप में नहीं दिखाई देता है। ऐसी स्थिति में वह अपने घर को बैंक में गिरवी रखकर भी धनराशि प्राप्त कर सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बैंक में अपना घर भी रखते हैं जिससे उन्हें लोन तथा मासिक आय की प्राप्ति होती है। यह योजना 5 वर्ष तक चलती है।

इस योजना की एक खासियत है। आमतौर पर जब हम घर गिरवी रखते हैं और लोन नहीं चुका पाते तो हमे एक निश्चित समय के बाद घर छोड़ना पड़ता है परंतु इस योजना के तहत बुजुर्ग व्यक्ति अपने मकान में रह सकता है उसकी मृत्यु के बाद वह घर बैंक का हो जाता है । ऐसे में बुजुर्ग व्यक्ति को आश्रय की तलाश में भटकना नहीं पड़ता है वह अपना पूरा जीवन उसी घर में बिता सकता है। उसके परिवार जन घर वापस लेना चाहे तो वे बैंक को उनकी बकाया धनराशि जमा करवाकर घर वापस ले सकते हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इंदिरा गांधी पेंशन योजना भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के सम्मान में बनी थी। यह एक पेंशन योजना है जिसमें भारत की केंद्रीय सरकार आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब वर्ग के वरिष्ठ नागरिक को मुफ्त में बिना किसी निवेश के पेंशन देकर, उनकी आर्थिक मदद करती है।

इस पेंशन का मुख्य उद्देश्य यह है की वरिष्ठ नागरिक सम्मानपूर्वक वृद्धावस्था बिता सकें तथा उन्हें आर्थिक खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े।

वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वृद्धावस्था में वरिष्ठ नागरिकों को अनेक तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी बहुत उपयोगी साबित होती है। यह एक हेल्थ केयर पॉलिसी है जिसके तहत भारत सरकार 60 से 75 वर्ष के वरिष्ठ लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध करवाती है।

इस योजना के तहत जगह जगह विभिन्न प्रकार के हेल्थ केयर कैंप लगाए जाते हैं तथा मुफ्त में शारीरिक जांच की जाती है और शारीरिक रूप से उपयोगी यंत्र जैसे चश्मा, सुनने की मशीन, पहिया कुर्सी आदि वितरित की जाती है।

अन्य कुछ लाभ

सरकार द्वारा बनाई गई योजना के अतिरिक्त अन्य कंपनियां तथा विभाग भी वरिष्ठ नागरिकों को कुछ छूट तथा सुविधाएं प्रदान करती हैं ताकि उनके ऊपर बहुत अधिक आर्थिक भार न आए।

हवाई यात्रा में छूट

अगर हम हवाई यात्रा की बात करें तो बहुत सारी हवाई कंपनियां वरिष्ठ नागरिकों द्वारा की जाने वाली यात्रा में उन्हें 50 प्रतिशत का छूट देती है परंतु यह स्थाई नहीं होता। इसकी प्रतिशत तथा नीति समय-समय पर बदलती रहती है। वरिष्ठ नागरिक को दिए जाने वाली छूट तथा इससे संबंधित नीतियां और शर्तें हवाई कंपनी पर निर्भर करती हैं।

रेल विभाग द्वारा दिया जाने वाला छूट

भारतीय रेल विभाग के अंदर आने वाली सभी रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को टिकट मे 40% की छूट प्रदान की जाती है और महिलाओं को 50% तक छूट दिया जाता है। इसके साथ-साथ रेलवे विभाग के कर्मचारी वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न प्रकार की अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाते हैं।

आज हमने वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों पर चर्चा की। आशा है आपको इससे कुछ नई चीजें जानने को मिली होंगी और भविष्य में आप किसी भी वरिष्ठ नागरिक को जागरूक करने या उनकी मदद करने में स्वयं को और अधिक सक्षम पाएंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर