ट्विटर इस्तेमाल करने वाले लोगों के बीच 15 जुलाई को एक तूफान सा आ गया जब अमेरिका के एलोन मस्क, बराक ओबामा, जो बिडेन, कान्ये वेस्ट, जेफ बेजोस और अनगिनत अन्य जानी मानी बड़ी हस्तियों के अकाउंट हैक हो गए है ।  (ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है)।

अमेरिका के कुछ प्रभावशाली लोगों के ट्विटर अकाउंट को बिटकॉइन के बारे में ट्वीट करता देखा गया । यह हैकिंग हमला ऑनलाइन मामलों का काफी सोचा समझा और साहसी हमला माना जा रहा है । ट्विटर के नियंत्रण करने के और काफी सन्देश मिटाने के बाद भी इसी तरह के संदेश आते रहे ।  

संदेश किस बारे में थे?

बुधवार को शाम 4 बजे, जिन अकाउंट को टार्गेट किया गया था उनके द्वारा यह ट्वीट आने लगा कि इसमें दिए गए लिंक पर बिटकॉइन भेजने पर उसकी दोगुनी राशि वापिस भेजी जाएगी और यह प्रस्ताव अगले 30 मिनट तक वैध रहेगा ।

ट्वीट करीब अगले 4 घंटे तक जारी रहा और उतने समय में, लगभग 300 लेनदेन के जरिये उस में बताए गए बिटकॉइन वॉलेट में 100,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक प्राप्त हुए ।

ट्विटर ने इसका जवाब कैसे दिया ?

साइबर हमले के जवाब में, ट्विटर के अधिकारियों ने माफी मांगी और कहा कि इस मामले की ‘जाँच’ की जा रही है । उन्होने यह भी कहा कि जिनके अकाउंट टार्गेट किए गए थे वो लोग अभी अपने अकाउंट पूरी तरह इस्तेमाल करने में अमर्थ होंगे जब तक पूरी जाँच नहीं हो जाती ।

ट्विटर ने कहा कि इस हमले ने काफी मिला जुला कर एक ही समय पर हमारे उन कर्मचारियों को टार्गेट किया गया जिनके पास अंदर की प्रणालियों की पहुँच थी ।

हमले को ‘कोओर्डिनटेड सोशल इंजीनियरिंग’ बताया जा रहा है जो प्रणालियों की कमजोरियों को उजागर करता है और माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की सुरक्षा पर सवाल उठाता है जिस तरीके से इतने बड़े प्रभावशाली लोगों के अकाउंट टार्गेट हुए ।

क्या यह पहले भी हुआ है?

यह पहली बार नहीं हुआ जब ट्विटर हैक हुआ है । मार्च 2017 में, एमनेस्टी इंटरनेशनल, फ्रांसीसी अर्थशास्त्र मंत्रालय और बीबीसी की उत्तरी अमेरिकी सेवा के खाते हैक हुए थे । पिछले अगस्त में, जैक डोरसी, ट्विटर के सीईओ का अकाउंट हैक कर लिया गया था और बहुत ही अपमानजनक संदेश पोस्ट किए गए उनके अकाउंट से ।

हालांकि इंटरनेट ने तो इस मुद्दे का मेम बनाकर मज़ाक उड़ा दिया लेकिन इस तरीके की घटना न केवल सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा और गोपनीयता पर सवाल उठाता है बल्कि साइबर दुनिया की सुरक्षा पर भी सवाल उठाता है ।