गीतांजलि द्वारा लिखित, 20 साल की छात्रा

एलन मस्क संपूर्ण विश्व में बहुचर्चित एवं प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। वह विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति हैं एवं आजकल ट्विटर को खरीदने को लेकर चर्चा में हैं।

आज हम उनके संपूर्ण जीवन के बारे में जानने का प्रयास करेंगे:

एलन मस्क का परिवारिक जीवन 

उनका जन्म

एलन मस्क का जन्म प्रिटोरिया दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 में हुआ। उनके पिता का नाम एरोल मस्क एवं माता जी का नाम मई मास था। 10 वर्ष की उम्र में ही उनके माता-पिता तलाक हो गया और उन्हे अपनी मां से अलग होकर पिता के साथ रहना पड़ा।

एलान मस्क का बचपन और शिक्षा

एलन मस्क पढ़ने में बहुत अच्छे थे। ऐसा सुना गया है कि केवल 12 वर्ष की उम्र में उन्होंने एक कॉलेज के छात्र से अधिक पुस्तकें पढ़ ली थी। उन्होंने अफ्रीका में ही पढाई की थी। उनका पसंदीदा विषय कंप्यूटर था जिसे उन्होंने किताबों की मदद से पढ़ा एवं सीखा। उन्होंने बचपन में ही ब्लास्टर नाम का एक गेम बनाया जिसे एक अमेरिकन कंपनी को $500 में बेचा।

बचपन में विद्यालय में  उनके सहपाठी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे वे अकसर उनसे लड़ते झगड़ते थे। उन्होंने बचपन में अनेक  समस्याओं का सामना किया है।

एलन मस्क की उच्च शिक्षा

एलन मस्क जब 17 वर्ष के हुए तो वे अमेरिका जाकर उच्च शिक्षा लेना चाहते थे लेकिन उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली एवं उन्हें अपने पिता से अलग होना पड़ा। इसीलिए आर्थिक सहयोग न मिलने के कारण वे अमेरिका न जा पाए। तब उन्होंने कनाडा रहकर शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने कनाडा की नागरिकता प्राप्त की एवं यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिल्वेनिया से फिजिक्स में बीए किया।

एलन मस्क के सफलता का सफर 

करियर की शुरुआत

हर इंसान को जिंदगी सफल होने का एक मौका जरूर देती है। एलन मस्क को यह मौका 1995 में यूएसए में मिला। 1995 में वे पीएचडी करने अमेरिका पहुंचे। जहां उन्हें इंटरनेट का ज्ञान हुआ और उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर zip2  नाम की कंपनी शुरू की। zip2 न्यूज़पेपर गाइड करने का काम करती थी। जिसे उन्होंने बाद में 22 मिलियन डॉलर में बेच दिया।

इसके बाद उन्होंने एक्स कॉम (पैसे ट्रांजैक्शन करने की कंपनी) आरंभ की जिसका नाम बाद में पे पाल रखा गया।

स्पेस एक्स का निर्माण 

मई 2002 में एलन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की थी। यह एक अंतरिक्ष रॉकेट बनाने वाली कंपनी है। जिसने अंतरिक्ष व्यवसाय में बहुत अधिक सफलता प्राप्त की तथा कई राकेट पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए।

टेस्ला कंपनी के सीईओ

एलन मस्क ने टेस्ला (कार निर्माण कंपनी) कंपनी के विकास में भी बहुत योगदान दिया। जब यह कंपनी उनके पास आई तो उन्होंने उसकी तकनीक में परिवर्तन करके, सस्ती कारों के निर्माण पर बल दिया जिससे कंपनी को बहुत अधिक लाभ हुआ।

आज टेस्ला अमेरिका के सबसे बड़े सोलरकंपनी सोलर सिटी के साथ मिलकर कार निर्माण की नई तकनीक पर काम रही है।

विश्व के सबसे धनी व्यक्ति

Forbes 2022 की सूची में आज पूरे विश्व में सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क है।

एलन मस्क का संपूर्ण जीवन अनेक संघर्षों से बीता और उन्होंने संघर्ष करके सफलता को प्राप्त किया और आज भी  सफलता की ओर अग्रसर है। उनके जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए एवं हमेशा आगे बढ़ना चाहिए।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

Headline image: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/3/34/Elon_Musk_Royal_Society_%28crop2%29.jpg
The Royal Society, CC BY-SA 3.0 https://creativecommons.org/licenses/by-sa/3.0, via Wikimedia Commons