इरशाद द्वारा लिखित, कक्षा 12 का छात्र

आज साल 2021 में चीन की क्लोए झाओ ने इतिहास रचा। फिल्म “नोमैडलैंड” (Nomadland) के लिए Best Director Award जीतकर क्लोए एशिया की पहली अश्वेत ऑस्कर विजेता महिला बनी हैं। साथ ही क्लोए ऑस्कर में बेस्ट डिरेक्टर का अवार्ड् जीतने वाली दूसरी महिला बनी। क्लोए झाओ ने अपनी स्पीच में अपनी फिल्म “नोमैडलैंड” की पूरी टीम को शुक्रिया किया और सम्मान पाने के बाद उन्होने कहा मैं सभी की शुक्रगुजार हूँ।

ऑस्कर अकादमी पुरस्कार

ऑस्कर अकादमी पुरस्कार जिसे ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है। यह सम्मान जिसे अमेरिकन अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ (AMPAS) द्वारा फिल्म उद्योगों से जुड़े कलाकारों, लेखकों, निर्देशक एवं अन्य लोगों को उनके सराहनीय एवं प्रसंशा युक्त कामों के लिए दिया जाता है। इसमें अलग – अलग प्रकार के अवार्ड होते हैं जैसे Best Actor, Best Director and Best film of the year etc और यह एक वर्ष में दिया जाता है।

कैसे शुरू हुआ क्लोए झाओ का ऑस्कर जीतने का सफ़र

क्लोए झाओ 39 वर्ष की हैं जिनका जन्म 1982 में चीन के शहर बीजिंग में हुआ था। वे 15 साल की उम्र में बोर्डिंग में पढ़ने गईं  जिसका कारण उनके माता पिता का तलाक था। इंग्लैंड के बोर्डिंग स्कूल के बाद झाओ ने लॉस एंजिल्स से हाई स्कूल किया। इसके बाद उन्होने मेसाचुसेट्स (Massachusetts) से Political Science में ग्रेजुएशन किया और उन्होने न्यूयॉर्क यूनिवरसिटि से फिल्म प्रोडक्शन की पढ़ाई की और उनका सफर यहीं से शुरू हुआ।

नोमैडलैंड झाओ की यह तीसरी फिल्म है। इस से पहले उन्होने अपनी पहली फिल्म ‘Songs my brothers taught me’ 2015 में की और दूसरी फिल्म ‘Rider’ की जिससे उन्हे पूरी दुनिया में पहचान मिली थी

नोमैडलैंड फिल्म

नोमैडलैंड फिल्म की बात करें तो यह फिल्म ‘नोमैडलैंड’ जिसिका ब्रूडर की इसी नाम की किताब पर आधारित है। इस फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमंड ने फर्न का किरदार निभाया। यह एक महिला की कहानी है जो अमेरिका के नेवाडा गाँव में अपनी कंपनी की हालत खराब हो जाने के बाद ख़ानाबदोश की तरह ज़िंदगी की नई राह तलाशती है।

जहाँ नोमैडलैंड को बेस्ट पिक्‍चर (best picture) का अवार्ड् मिला, वहीं क्लोए झाओ को बेस्ट डिरेक्टर (best director) का और इसी फ़िल्म की अभिनेत्री फ्रांसिस मैकडोरमैंड को बेस्‍ट ऐक्‍ट्रेस (best actress) का अवार्ड मिला।

क्लोए झाओ आज के युग में महिलाओं के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत है जिन्होने दुनिया को सबसे बड़ा सम्मान ऑस्कर जीतकर इतिहास रचा।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

Image source: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Chloezhao.jpg