रीनू द्वारा लिखित, 18 साल की छात्रा

वर्तमान में महिंदा राजपक्षे श्रीलंका के प्रधानमंत्री हैं| प्रधानमंत्री बनने से पहले सन् 2005 से 2015 तक ये श्रीलंका के राष्ट्रपति रह चुके हैं ।

जन्म और पढ़ाई –

इनका जन्म 18 नवंबर, 1945 में श्रीलंका में हुआ । ये एक बड़े और उच्च जाति के परिवार में पैदा हुए। इन्होंने पूर्वस्नातक की पढ़ाई न करके कोलंबो लॉ कॉलेज से वकील की डिग्री हासिल की।

राजनीति में कदम –

महिंदा राजपक्षे एक प्रसिद्ध राजनीतिक परिवार से थे । उनके पिता भी एक राजनीतिज्ञ थे । सन् 1970 में, जब उनकी उम्र सिर्फ 24 साल थी, वे श्रीलंका की संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने । उन्हें उसी सीट के लिये चुना गया जिस सीट पर 5 साल पहले उनके पिता थे। इसके बाद उन्होंने फिर से अपने वकील के काम पर ध्यान देना शुरू कर दिया था।

बहुमत से हुए विजययी –

कोरोना के चलते संसदीय चुनावों में देरी हुई लेकिन चुनाव होने पर महिंदा राजपक्षे ने 2/3 बहुमत से विजय प्राप्त की । वर्षों की कठोर मेहनत और संघर्ष  के बाद उन्हें वर्तमान में प्रधानमंत्री पद प्राप्त हुआ है। उन्हें 5 लाख से अधिक प्राथमिकता वोट मिले हैं। इतने अधिक वोट इतिहास के चुनावों में सबसे अधिक वोट हैं।

ये प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद वाराणसी गए जहां इन्होंने बौद्ध स्थलों के दर्शन किए, अन्य मंदिरों व स्थलों के दर्शन भी किए ।

इन्हे अनेक बार राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री पद प्राप्त हो चुके हैं। महिंदा राजपक्षे जी ने श्रीलंका वासियों का बहुत आभार व्यक्त किया । इनके परिवार से इनके बच्चे व अन्य सदस्यों ने भी चुनाव लड़ा है ।

प्रधानमंत्री बनने पर क्या बोले महिंदा राजपक्षे?

राजपक्षे जी ने कहा कि “मैं बहुत भाग्यशाली हूँ जो मुझे श्रीलंका वासियों की सेवा करने का मौका बार बार मिल रहा है”। राजपक्षे जी ने टिवीटर पर भी कहा है कि “जिस विश्वास के साथ श्रीलंका की जनता ने, लोगों ने मुझे बार-बार सेवा करने का अवसर प्रदान किया है, वही विश्वास मुझे जनता, समाज तथा राष्ट्र के कल्याण एवं उनकी सेवा करते रहने के लिए प्रेरित करता है”। उन्होंने शपथ से पहले भी अपनी पार्टी को बधाई देते हुए लिखा कि “ मैं प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, पार्टी में उन सभी को बधाई देता हूँ जिन्होंने संसदीय चुनाव में जीत हासिल की है”।

राजपक्षे जी राजनीतिक शास्त्र में निपुण हैं । महिंदा राजपक्षे जी ने श्रीलंका को एक नई दिशा और दशा दी है । राजपक्षे जी श्रीलंका के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए सम्पूर्ण योगदान देते हैं । श्रीलंका की जनता की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं ।