रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

13 जून को पेरिस में खेले गए फ्रेंच ओपन मे पुरुष एकल के फाइनल में विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ग्रीक के खिलाड़ी स्टेफानोस सितिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हरा के फ्रेंच ओपन 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया। ये मुकाबला 4 घंटे 11 मिनट तक चला। इसके साथ ही जोकोविच टेनिस इतिहास में 2 बार चार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। सेमी फाइनल में नोवाक जोकोविच ने 13 बार के विजेता नडाल को हरा कर फाइनल में अपनी जगह बनायी थी।

क्या है फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट?

फ्रेंच ओपन टेनिस खेल के सबसे मुख्य टूर्नामेंट में से एक है। फ्रेंच ओपन मई के अंत और जून के शुरुआत के दो सप्ताह के बीच में पेरिस, फ्रांस और स्टेड रोलैंड गर्रोस में खेला जाता है। वार्षिक टेनिस कैलेंडर में ये दूसरा ग्रैंड स्लैम है। फ्रेंच ओपन टेनिस जगत की सबसे प्रसिद्ध खेल प्रतियोगिता में से एक है।

जोकोविच के नाम ये दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब:

इससे पहले साल 2016 में नोवाक जोकोविच ने ब्रिटेन के एंडी मरे को मात देकर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। जोकोविच ने अपने टेनिस करियर का ये दूसरा  फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया है। इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड से एक कदम दूर रह गए हैं।

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे सितसिपास को दी मात:

ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। 22 साल के युवा खिलाड़ी सितिपास ने 11 जून को खेले गए सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराते हुए फाइनल में अपनी जगह बनायी थी। सितसिपास और अलेक्जेंडर के बीच ये सेमीफाइनल मैच तीन घंटे 37 मिनट चला था।

सितसिपास ने जोकोविच को दी जबर्दस्त टक्कर:

सितसिपास ने फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल में वर्ल्ड के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को कड़ी टक्कर दी। फाइनल मैच के पहले 2 सेट सितसिपास ने अपने नाम कर लिए थे लेकिन फिर जोकोविच ने वापसी करते हुए अगले तीनो सेट अपने नाम करते हुए ये मैच जीत लिया। फाइनल सेट में एक बार के लिए तो एसा लग रहा था कि सितसिपास ये मैच जीत जाएंगे लेकिन जोकोविच ने ऐसा नहीं होने दिया। 22 साल के युवा खिलाड़ी सितसिपास ने नोवाक जोकोविच को जबर्दस्त टक्कर दी।

नडाल और फेडरर के रिकॉर्ड से महज़ एक कदम दूर हैं जोकोविच:

टेनिस इतिहास में 20 ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल के नाम है। जोकोविच ने फ्रेंच ओपन जीतने के साथ ही अपने टेनिस करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर लिया। वही इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच फेडरर और नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर हैं।

इन दोनो ही खिलाड़ियों ने मैच के आखिरी समय तक उत्साह बनाए रखा और कड़ा मुकाबला करते हुए दर्शकों के लिए इस फाइनल मैच को रोमांचक बना दिया।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर