गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

रोजर फेडरर बहुत प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी हैं उन्होंने कई मुकाबले और खिताब जीते हैं और अपने ही देश में नहीं अपितु पूरे विश्व में एक अलग पहचान बनाई है परंतु कुछ दिनों पहले ही उन्होंने टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की जिसने उनके फैन्स को आश्चर्यचकित कर के रख दिया। आज हम रोजर फेडरर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

रोजर फेडरर

रोजर फेडरर एक स्वीटजरलैंड के व्यवसायिक टेनिस खिलाड़ी हैं जो अपने टेनिस प्रदर्शन के लिए सम्पूर्ण विश्व में प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म 8 अगस्त 1988 को हुआ था। इस हिसाब से वह 41 वर्ष के हैं।

रोजर फेडरर अपने परिवार के साथ स्विट्जरलैंड में ही रहते हैं।

टैनिस करियर की शुरुआत

रोजर फेडरर के टेनिस करियर की बात करें तो टेनिस उन्हें बचपन से ही पसंद था जब वह लोगों को टेनिस खेलते देखते थे तो उन्हें बहुत प्रोत्साहन मिलती थी इसीलिए उन्होंने 6 वर्ष की उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया तथा 10 वर्ष की उम्र तक आते-आते उन्होंने टेनिस कोचिंग लेना भी शुरू कर दिया।

प्रमुख उपलब्धियां

रोजर फेडरर की टेनिस करियर में बहुत ही उपलब्धियां शामिल हैं जिनमें सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध 20 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब (4 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7 विम्बलडन, 5 अमरीकी ओपन) जीते हैं। उन्होंने 4 टेनिस मास्टर्स कप खिताब, 16 एटीपी मास्टर्स जीते हैं।

रोजर फेडरर 2004 से लेकर 2008 तक एटीपी प्लेटफार्म पर प्रथम नंबर पर आते थे परंतु उसके बाद वह अभी दितीय नंबर पर है अर्थात संपूर्ण विश्व में ग्रैंडस्लैम में राफेल नडाल के बाद वह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं। राफेल नडाल ने कुल 22 तथा उन्होंने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं।

रोजर फेडरर का करियर बहुत अधिक याद आएगा क्योंकि उनके राफेल नडाल के साथ खेलें गए मैच बहुत याद किए जाएंगे। इन दोनों के बीच के मैच प्रतिद्वंदता भरे और रोमांचक थे। राफेल नडाल अभी एटीपी प्लेटफार्म पर प्रथम नंबर पर हैं।

रोजर फेडरर ने लिया संन्यास

रोजर फेडरर ने कुछ दिनों पहले यह घोषणा की कि वह व्यवसायिक टेनिस से संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि “उन्होंने जितना पाने के लिए टेनिस खेलना आरंभ किया था टेनिस ने उससे अधिक उपलब्धियां उन्हें दी हैं परंतु अब वह 41 वर्ष के हो गए हैं और अब टेनिस से संन्यास लेने का सही समय आ चुका है”। उन्होंने इन पंक्तियों के साथ व्यवसाय टेनिस छोड़ने की घोषणा की।

टेनिस से सन्यास का कारण

अगर हम टेनिस से रोजर फेडरर के संन्यास की बात करें तो उसका प्रमुख कारण यह है कि रोजर फेडरर 41 वर्ष के हो गए हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है पिछले कुछ महीने में उन्हें बहुत सारी इंजरियों और ऑपरेशनों को झेलना पड़ा। ऐसे में अब उनका स्वास्थ्य उन्हें टेनिस को व्यवसायिक रूप से खेल की इजाजत नहीं देता है।

रोजर फेडरर का अंतिम मैच

रोजर फेडरर ने अपने ट्वीट में बताया कि उन्होंने अब तक के अपने करियर में 1500 से अधिक मैच खेले परंतु उनका आखिरी मैच आने वाला लेवर कप है जिसमें वह आखरी बार खेलेंगे।

रोजर फेडरर ने अपने सारे साथियों, प्रतिद्वंदी तथा टेनिस करियर में साथ देने वाले लोगों को धन्यवाद दिया और अपनी पत्नी का भी आभार जताया क्योंकि उन्होंने उन्हें जीवन में बहुत प्रोत्साहित किया है।

स्विजरलैंड के एक बादशाह ने भले संयास ले लिया हो परंतु ऐसे और भी प्रतिभाशाली खिलाड़ी भविष्य में मिलते रहेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर