रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने छठी बार विंबलडन का ख़िताब अपने नाम कर लिया है।11 जुलाई को इंग्लैंड में खेले गए विंबलडन-2021 के फाइनल में नोवाक जोकोविच ने इटली के खिलाड़ी मातेओ बेरिटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी।सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने लगातार तीसरा विंबलडन ख़िताब अपने नाम कर लिया है। यह उनके करियर का छठा विंबलडन ख़िताब है। नोवाक जोकोविच और मातेओ बेरिटिनी के बीच ये फाइनल मैच करीब 3 घंटे 23 मिनट तक चला। इस प्रतियोगिता को जीतने के साथ ही नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

क्या है विंबलडन टूर्नामेंट?

विंबलडन दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है। इसे टेनिस जगत का सबसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट माना जाता है। ये टूर्नामेंट 1877 के बाद से ही लंदन में ऑल इंग्लैंड क्लब में आयोजित किया जाता है। टेनिस के चार ग्रैंड स्लैम में से ये एकमात्र ऐसी प्रतियोगिता है जिसे आज भी घास पर ही खेला जाता है।

विंबलडन का ख़िताब लगातार तीन बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बने जोकोविच:

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच लगातार तीन बार विंबलडन का ख़िताब जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा केवल रोजर फेडरर और ब्योर्न मोर्ग के द्वारा ही किया गया था। रोजर फेडरर और ब्योर्न मोर्ग लगातार पांच बार ये प्रतियोगिता जीत चुके हैं।

फ़ाइनल में इटली के मातेओ बेरीटिनी को दी मात:

विंबलडन-2021 के फाइनल में नोवाक जोकोविच ने इटली के खिलाड़ी मातेओ बेरिटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी। इटली के खिलाड़ी मातेओ बेरिटीनी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। उनसे पहले 1976 में इटली के खिलाड़ी एड्रियानो पनाटा ने फ्रेंच ओपन ख़िताब जीता था और उसके बाद पहली बार इटली का कोई खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल तक पहुंचा था।

नडाल और फेडरर के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी:

विंबलडन-2021 का ख़िताब अपने नाम करने के साथ ही नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जोकोविच ने इन 20 ग्रैंड स्लैम में सबसे ज्यादा 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है।

नोवाक जोकोविच की ये सफलता उनके लिए बहुत ज्यादा खास है। नोवाक जोकोविच ने कहा है कि अब उनकी नजर टोक्यो ओलंपिक पर है और उसके लिए वो पहले से भी ज्यादा तैयारी करेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

Image source: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Novak_Djokovic_Queen%27s_Club_2018.jpg