रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 5 जुलाई को क्रिकेट जगत में एक नया इतिहास रच दिया। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 1000 विकेट पूरे करने की उपलब्धि हासिल कर ली। 38 साल के गेंदबाज ने ये सफलता काउंटी चैंपियनशिप में केंट के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान हासिल की। हीनो कुह्न का विकेट लेकर उन्होंने ये इतिहास बनाया। इस मैच के साथ ही जेम्स एंडरसन के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब 1002 विकेट पूरे हो गए हैं।

1000 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाले 14वें खिलाड़ी बने एंडरसन:

क्रिकेट के इतिहास में 1000 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन 14वें खिलाड़ी बन गए हैं। ऐसा करने के साथ ही उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर में एक नई उपलब्धि हासिल की है। उनसे पहले 1000 विकेट लेने वाले 14 गेंदबाजों में केवल पांच तेज गेंदबाज ही शामिल थे।

एंडरसन ने दिखाया करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन:

एंडरसन ने 5 जुलाई को इंग्लैंड में चल रही काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप में लैंकाशर की तरफ से खेलते हुए केंट क्रिकेट क्लब के खिलाफ जबर्दस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने एक पारी में केवल 19 रन देकर 7 विकेट लिए। ये अब तक का उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

एंडरसन ने इस उपलब्धि को बताया विशेष:

मैच के बाद एंडरसन ने कहा कि इंग्लैंड के साथ खेलते हुए मैं अक्सर बाहर ही रहता हूं और मुझे लैंकाशर के साथ खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाता। इसी वजह से ये सफलता यहां हासिल करना मेरे लिए बहुत खास है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में जितनी ज्यादा क्रिकेट खेली जा रही है, ऐसे वातावरण में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसा दोबारा हो पाने की संभावना बहुत ही कम है।

एंडरसन ने कहा की वो अपने खेल को ओर बेहतर बनाने के लिए लगातार अभ्यास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि मैं इसी लय में बने रहने की पूरी कोशिश करुंगा।

एंडरसन ने 1000 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने के साथ ही ये साबित कर दिया है कि वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर