गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

कुछ समय पहले ही 20 नवंबर से फीफा कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है जो इस बार कतर देश द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह पहली बार है जब फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन मध्य एशिया के देश द्वारा किया जा रहा है। आज हम इसके बारे में जानकारी हासिल करने वाले हैं।

फीफा क्या है?

सबसे पहले हम फीफा के बारे में अधिक जानकारी ले लेते हैं। फीफा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल मैच की एक संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन करती है। इसका पूर्ण नाम फेडरेशन इंटरनेशनल द फुटबॉल एसोसिएशन है। इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है। यह संस्था 1930 से ही फीफा विश्व कप का आयोजन कर रही है।

फीफा विश्व कप 2022

इस वर्ष फीफा विश्व कप 20 नवंबर से आरंभ हो चुका है जो 18 दिसंबर को 64वें और अंतिम मैच के साथ समाप्त होगा।फीफा वर्ल्ड कप 2022 में हिस्सा लेने के लिए बहुत लंबे समय से 200 से अधिक टीमों में संघर्ष चल रहा था परंतु अंत में केवल 32 टीमों को वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए चुना गया है और इन 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है, हर ग्रुप में चार-चार देश की टीमें शामिल हैं।यह मैच 12 दिन तक चलते रहेंगे और इन मैचों में से हर समूह से दो-दो टीमों को आगे भेजा जाएगा। इस प्रकार आपसी मुकाबले के बाद अंतिम फीफा विश्वकप को प्राप्त करने वाली टीम का निर्णय अंतिम मैच के दौरान किया जाएगा और यह अंतिम मैच 18 दिसंबर अर्थात फीफा विश्व कप की समाप्ति के दिन होगा।

कहां हो रहा है फीफा विश्व कप?

जैसा कि आप सभी को पता चल गया होगा कि इस बार कतर देश द्वारा फीफा आयोजित करवाया जा रहा है। इसके लिए कत्तर के अधिकारियों ने बहुत सारी तैयारियां की हैं। इस टूर्नामेंट में लगभग 1500000 लोग शामिल होने वाले हैं इसीलिए फीफा विश्व कप मैचों के लिए कई स्टेडियम बनाए तथा खोले गए हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण स्टेडियम इस प्रकार हैं।

लुसैल स्टेडियम, जिसकी क्षमता 80000 है। अलबेत स्टेडियम की क्षमता 60000 है। स्टेडियम 974, खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम, एजुकेशनल सिटी स्टेडियम, अल थुमामा स्टेडियम, अल जनुब स्टेडियम और अहमद बिन अली स्टेडियम की क्षमता लगभग 40000 है।फीफा वर्ल्ड कप के विभिन्न मैच इन्ही स्टेडियमों में खेले जाएंगे और अंतिम समाप्ति मैच लुसैल स्टेडियम में होगा।

स्टेडियम 974 कैसे है अलग?

विभिन्न स्टेडियमों में से स्टेडियम 974 को सबसे आकर्षक तथा महत्वपूर्ण स्टेडियम बताया जा रहा है क्योंकि यह स्टेडियम कत्तर देश के सांस्कृतिक विरासत और प्रसिद्ध इतिहास को दर्शाता है।इस स्टेडियम का निर्माण शिपिंग के कंटेनरों से किया गया है जो दर्शाता है कि कत्तर में शिपिंग उघोग बहुत प्रसिद्ध है और इसके लिए यह देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है।इस स्टेडियम का नाम स्टेडियम 974 रखने के पीछे भी एक खास कारण है। इसका नाम स्टेडियम 974 इसलिए रखा गया क्योंकि कत्तर का अंतरराष्ट्रीय डायलिंग कोड (फोन नंबर लगाने से पहले लगने वाला देश का कोड) 974 है। इस स्टेडियम का उद्घाटन 2021 में हुआ था और 2022 में यहां फीफा खेला जा रहा है।

फीफा वर्ल्ड कप में होने वाली वर्तमान गतिविधियां

अभी फीफा वर्ल्ड कप को शुरू हुए 10 दिन हो गए हैं इन दिनों में विभिन्न प्रकार की घटनाएं देखने को मिली हैं:-

फीफा के तमाम कोशिशों के बावजूद कत्तर देश ने शराब पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।

कतर देश ने अपने नागरिकों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया है लोग केवल ड्रेस कोड के अनुरूप ही कपड़े पहन सकते हैं।

भारत के कई फिल्म कलाकार भी फीफा वर्ल्ड कप में नजर आ रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही नोरा फतेही फीफा वर्ल्ड कप मे नज़र आईं।अभी यह मैच चल रहा है इसीलिए अभी कुछ भी बताना संभव नहीं है। सारी टीमें अपना ज़ोर लगाने में लगी हुई हैं ताकि वह फीफा वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी प्राप्त कर सकें। “टीमों का प्रदर्शन ही परिणाम निर्धारित करेगा” तब तक के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहिए और पढ़ते रहिए खबरें नन्ही खबर पर।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर