गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल का छात्र

किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है कि वह ओलंपिक खेलों में भाग लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करे तथा स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीतकर अपने देश का नाम गौरवान्वित करें। परंतु आपने कभी सोचा है कि आखिर खिलाड़ी पदक जीतने के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक मंच पर अपने गले में पहने हुए पदक को दांतो से काटते हुए क्यों नजर आते हैं? क्या यह कोई परंपरा है या खिलाड़ियों की मर्जी? आज हम इस बारे में जानने का प्रयास करेंगे।

सोने की शुद्धता की परत 

हम सभी ने पढ़ा है कि पुराने समय में जब सोने के सिक्के हुआ करते थे तो व्यापारी सोने की शुद्धता को जांचने के लिए सोने को दांतो से दबाते थे। अगर उसपर दांतो का निशान लगता अर्थात वह शुद्ध सोना है परंतु ओलंपिक में ऐसा करना शुद्धता जांचने का तरीका नहीं हो सकता है क्योंकि 1912 के बाद ओलंपिक में स्वर्ण पदक बंद हो गया है। आज के समय में ओलंपिक खेलों को जीतने के बाद मिलने वाले स्वर्ण पदक में केवल 6 ग्राम सोना होता है तथा उसका बाकि हिस्सा चांदी का होता है।

खिलाड़ियों द्वारा सभी पदकों को दांतो से दबाया जाता है चाहे वह स्वर्ण, रजत या कांस्य पदक हो इसलिए भी यह स्वर्ण की शुद्धता का परीक्षण नहीं है।

एक परंपरा 

ओलंपिक विजेताओं का पदक का कोने से दांतो से काटते हुए मुस्कुराने का चलन एक बहुत पुरानी ओलंपिक परंपरा के रूप में आगे बढ़ता जा रहा है।

लंदन ओलंपिक 2012 में डेविड वालेचिन्स्की, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष ने बताया कि यह एक प्रकार का ओलंपिक विजय पर फोटो खिंचवाने की परंपरा या पोज़ बन चुका है।

उन्होंने यह भी बताया कि ऐसा खिलाड़ी फोटोग्राफर के कहने पर करते हैं क्योंकि इस पोज़ में फोटो शानदार आती है जिसे अगले दिन के अखबारों में छापा जाता है एवं फोटोग्राफरों के द्वारा बेचने में भी प्रयोग किया जाता है।

इससे जुड़ी एक हास्यप्रद कहानी 

2010 के शीतकालीन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी लुगर डेविड मोलर (जर्मन खिलाड़ी) ने इस पोज़ को करते हुए अपने दांत तोड़ डालें।

उन्होंने बताया कि फोटोग्राफर ने उन्हें यह पोज़ करने को कहा परंतु वे इतने खुश थे कि उन्होंने पदक को दातों से कुछ ज्यादा ही तेज काटने का प्रयास कर लिया जिससे उनके दांत टूट गए।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

Headline image source: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/e/e1/London_2012_Rhythmic_Gymnastics_-_medal_biting.jpg

Image attribution: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/e/e1/London_2012_Rhythmic_Gymnastics_-_medal_biting.jpg