श्वेता बंसल द्वारा लिखित

सिमोन बाइल्स (Simone Arianne Biles) अमेरिका देश की कलात्मक जिमनास्टिक की खिलाड़ी है, जिसका जन्म 14 मार्च, 1997 को कोलंबस, ओहियो में हुआ था। वह अब स्प्रिंग टेक्सास में रहती है। सिमोन का कद 142 सेंटीमीटर है, अपने कद से बहुत ऊंची ऊंची छलांगे लगाने वाली सिमोन यूरचेंको डबल पाइक (Yurchenko double pike) करने वाली दुनिया की पहली महिला बन चुकी है।

सिमोन बाइल्स चार बहन भाई हैं, इनकी मां – शैनन  बाइल्स अपने बच्चों का सही ध्यान नहीं रख पा रही थी, जिसके कारण चारों बहन भाई को प्रतिपालक (foster care) देखभाल के लिए भेजा गया। सन 2000 में सिमोन के नाना रोन बाइल्स (Ron Biles) और उनकी दूसरी पत्नी नैली बाइल्स (Nellie Biles) ने सभी बच्चों की देखभाल का फैसला किया और स्प्रिंग, टेक्सास में रहने का निर्णय लिया। 2003 में उनके नाना ने आधिकारिक रूप से सिमोन और उसकी छोटी बहन को गोद ले लिया।

2012 में सिमोन ने घर रह कर ही पढ़ाई करने का निर्णय लिया, जिससे वह अपने जिम्नास्ट की ट्रेनिंग को ज्यादा से ज्यादा समय दे सके। सिमोन ने 6 साल की उम्र में पहली बार जिमनास्टिक की, उनके प्रशिक्षक ने उन्हें देखते ही जिमनास्टिक को जारी रखने बोला। 8 साल की उम्र में सिमोन ने बैंनन जिमनास्टिक (Bannon’s Gymnastics) में दाखिला लिया, जहाँ उनके प्रशिक्षक एमी बूरमैन (Aimee Boorman) थे।

2011 में होस्टन (Houston) की एक प्रतियोगिता से सिमोन ने अपना व्यवसायिक व्यवसाय (Professional Career) शुरू किया। इस प्रतियोगिता में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्होंने शिकागो में आयोजित प्रतियोगिता में भी भाग लिया और वहां भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। 2012 में भी सिमोन ने राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और अपने अच्छे प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बना ली।

सिमोन ने FIG विश्वकप में अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया। यहीं से उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई और फिर अपनी कड़ी मशक्कत और मेहनत से सिमोन ने कभी मुड़ कर पीछे नहीं देखा। सिमोन की कुछ यादगार उपलब्धियां:

1)2017 में ESPY पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी महिला

2)2017, 2019, 2020 लारेउस वर्ल्ड स्पोर्ट्स पुरस्कार- स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द ईयर

3)2017 टीन चोइस पुरस्कार – चोइस फीमेल एथलीट

4)2016 BBC ओवरसीज स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ द ईयर

5)2017 में शॉर्टी पुरस्कार – स्पोर्ट्स

6)2020 बीइटी पुरस्कार- वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फीमेल एथलीट

7)2021 किड्स चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट फीमेल स्पोर्ट्सवुमन

सिमोन ओलंपिक और विश्व चैंपियनशीप मिलाकर अब तक 30 मेडलस जीत चुकी है। सिमोन अमेरिका की पहली और विश्व की तीसरी सबसे सफल जिम्नास्ट है जो केवल, Vitaly Scherbo (33 मेडल) और Larisa Larynina (32 मेडल) से पीछे है। हाल ही में 22 मई 2021 को सिमोन ने यूरचेंको डबल पाइक का प्रदर्शन अमेरिका में आयोजित प्रतियोगिता में किया। यह पाइक आज तक केवल पुरुष लोग कर पाए थे क्योंकि यह काफी मुश्किल है। पर यह पाइक बहुत ही सरलता और पूर्णता से करके सिमोन ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला जिमनास्ट बन गई है, और उन्होंने पहले की सबको बता दिया है कि वो टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।

किसी ने सच ही कहा है, कि जब कुछ कर दिखाने की ठान ली जाए तो दुनिया की कोई भी ताकत तुम्हें नहीं रोक सकती। इस बात का जीता जागता उदाहरण है सिमोन बाइल्स जो रिटायरमेंट के बाद नर्स बनकर लोगों की सेवा कर अपना जीवन बिताना चाहती है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर