अग्रिम द्वारा लिखित, कक्षा 9 का छात्र

क्या है नैनो यूरिया ?
इफको के अनुसार “नैनो यूरिया लिक्विड को इसके वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा कई वर्षों के शोध के बाद स्वदेशी तकनीक के माध्यम से विकसित किया गया है। जिसे नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर , कलोल में “आत्मनिर्भर भारत” और “आत्मनिर्भर कृषि” के अनुरूप विकसित किया है ।
इफको का नैनो यूरिया सटीक और स्मार्ट खेती की दिशा में एक कदम के साथ टिकाऊ कृषि और खाद्य प्रणालियों की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसमें कहा गया है कि इसमें दुनिया भर में पूरे कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता है। इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी, संयुक्त एमडी राकेश कपूर और इफको के अन्य शीर्ष तोपों ने कोविड की मजबूरी के कारण ऑनलाइन बैठक में भाग लिया। पहली नैनो फैक्ट्री इफको ने अपनी मातृ इकाई कलोल में स्थापित की थी। सूत्रों का कहना है कि कारखाना व्यावसायिक रूप से नैनो उर्वरकों का उत्पादन करने के कगार पर है। नैनो यूरिया लिक्विड की प्रभावशीलता का परीक्षण चावल और गेहूं जैसी 94 फसलों के लिए 11,000 से अधिक किसानों के खेतों में किया गया है। यह पारंपरिक दानेदार यूरिया की तुलना में अधिक प्रभावी है।
नैनोकणों को कई उभरते वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में दिखाया है। कृषि उद्योग कोई अलग नहीं है। सामान्य तौर पर एक नैनोकण को ​​किसी भी कण के रूप में परिभाषित किया जाता है जहाँ एक विशेषता आयाम एनएम या उससे कम होता है। अपने अनोखे आकार के कारण ये कण उन गुणों को प्रदर्शित करना शुरू कर देते हैं, जो उनके बड़े समकक्ष नहीं कर सकते हैं। उनके पैमाने के कारण क्वांटम यांत्रिक इंटरैक्शन क्लासिक यांत्रिक बलों की तुलना में ये अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं।  जिससे उनके अत्यधिक उच्च सतह-से-शरीर अनुपात के कारण अद्वितीय भौतिक और रासायनिक गुणों के प्रसार की अनुमति मिलती है। नैनोस्केल पर काम करते समय कटियन विनिमय क्षमता (cation exchange capacity), बढ़ा हुआ प्रसार, आयन सोखना (ion adsorption) और जटिलता जैसे गुण बढ़ाए जाते हैं ।
कितना खर्चा होगा ?
इफको (IFFCO) के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा विकसित नैनो यूरिया लिक्विड 500 मिलीलीटर की बोतलों में उपलब्ध होगा। इफको ने किसानों के लिए नैनो यूरिया की कीमत 240 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर की बोतल रखी है। जो पारंपरिक यूरिया के एक बैग की कीमत से 10% सस्ती है। दुनिया भर के किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा 31 मई 2021 को पेश किया गया था। इफको ने 31 मई 2021 को भारत में ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में आयोजित अपनी 50वीं वार्षिक आम सभा के दौरान बड़ा खुलासा किया। 

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर