अग्रिम द्वारा लिखित, कक्षा 9 का छात्र

इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (IE 11) का डेस्कटॉप एप्लिकेशन 15 जून, 2022 से इस्तेमाल के बाहर हो जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट अगले साल जून से विंडोज 10 (Windows 10) पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल समाप्त करने के लिए तैयार है।
इंटरनेट एक्सप्लोरर (Microsoft Internet Explorer, MSIE) माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित ग्राफिकल वेब ब्राउज़र की एक श्रृंखला है और 1995 में शुरू होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लाइन में शामिल है। 1955 मे यह विंडोज 95 के लिए बनाया गया था। बाद के संस्करण मुफ्त डाउनलोड, या इन-सर्विस पैक के रूप में उपलब्ध थे, विंडोज 95 और विंडोज के बाद के संस्करणों के सेवा रिलीज में शामिल थे। नए ब्राउज़र Microsoft Edge के पक्ष में 2016 में ब्राउज़र के लिए नई सुविधा का विकास बंद कर दिया गया था क्योंकि इंटरनेट एक्सप्लोरर एक विंडोज घटक है और विंडोज सर्वर 2019 जैसे विंडोज के दीर्घकालिक जीवनचक्र संस्करणों में शामिल है, इसलिए इसे कम से कम 2029 तक सुरक्षा अपडेट (Security Update) प्राप्त हो जाएगी । माइक्रोसॉफ्ट ने अगस्त 2020 में घोषणा की कि अगस्त 2021 तक, वेब-आधारित Microsoft 365 उत्पाद अब Internet Explorer का समर्थन नहीं करेंगे, जबकि Microsoft Teams ने IE के लिए 1 नवंबर 2020 मे इसका इस्तेमाल समाप्त कर दिया था। Internet Explorer अंततः 15 जून, 2022 को बंद कर दिया जाएगा।
Internet Explorer का मूल संस्करण, जो अब 25 वर्ष से अधिक पुराना है, Microsoft द्वारा अगस्त 1995 में लॉन्च किया गया था। Google Chrome, Mozilla Firefox, आदि जैसे ब्राउजर से पहले Internet Explorer कई वर्षों तक प्रमुख इंटरनेट ब्राउज़र बना रहा। जल्द ही अन्य ब्राउज़रों की तुलना में इसकी धीमी गति के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर पर मज़ाक उड़ाना शुरू कर दिया। आखिरकार, माइक्रोसॉफ्ट ने भी इंटरनेट एक्सप्लोरर में रुचि खो दी क्योंकि उसने दूसरा नया ब्राउजर बना लिया था क्योंकि इंटरनेट ब्राउजर बहुत ही धीमा चलने लगा था |
इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने के बाद भी लोग उसे बहुत याद करेंगे क्योंकि यह बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया गया था और इसे माइक्रोसॉफ्ट एज  (Microsoft Edge) द्वारा बदला जाएगा और इसका एक और नया अपडेटेड  2029 में लॉन्च किया जाएगा।
 
क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर