रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

1 जून, 2021 मंगलवार की रात करीब 7.54 बजे आपकी घर की छत के ऊपर से एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) गुजर गया। इस एस्टरॉयड को पिछले महीने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने धरती के लिए खतरनाक बताया था। केटी1 नाम का ये क्षुद्रग्रह करीब 600 फीट के आकार का था। बताया जा रहा है की ये क्षुद्रग्रह पेरिस के एफिल टावर से भी बड़ा था। ये क्षुद्रग्रह पृथ्वी से महज़ 72.54 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजर गया। बता दें इसकी रफ़्तार 40000 प्रति घंटा थी यानि किसी राईफल से निकलने वाली गोली से भी लगभग 20 गुना तेज़। हालांकि अब यह खतरा टल चुका है लेकिन नासा के अनुसार यदि यह थोड़ा सा भी अपनी राह से हट जाता तो इसकी पृथ्वी से टकराने की पूरी संभावना थी।

क्या होते हैं क्षुद्रग्रह?

एस्टोरॉयड्स वे चट्टानें होती हैं जो बाकी ग्रहों की तरह ही सूरज के चक्कर काटती हैं। ये आकार में ग्रह से काफ़ी छोटी होती हैं। ज्यादतर क्षुद्रग्रह मंगल ग्रह, बृहस्पति की कक्षा में मौजूद ऐस्टरॉइड बेल्ट में ही पाए जाते हैं।

सौरमंडल के निर्माण के समय जो गैस या धूल के ऐसे बादल जो किसी भी ग्रह का आकार नहीं ले पाये या पीछे ही रह गए, वही इन चट्टानों में तबदिल हो गए। कुछ क्षुद्रग्रह आकार में गोल होते हैं जबकि ज्यादातर अनियमित आकार के पाए जाते हैं।

क्या होती है क्षुद्रग्रह बेल्ट(Asteroid Belt)?

क्षुद्रग्रह बेल्ट हमारे सोलर सिस्टम का एक ऐसा हिस्सा है जो मंगल ग्रह और बृहस्पति ग्रह के बीच मे स्थित है। बृहस्पति ग्रह के बड़े आकार के कारण ये क्षुद्रग्रह उस समय कोई ग्रह नहीं बन पाये। इस बेल्ट में लाखों क्षुद्रग्रह सूरज के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण इसके चक्कर लगाते रहते हैं। इस बेल्ट में क्षुद्रग्रह घनी आबादी में नहीं है इसलिए कोई भी अंतरिक्षयान इसमें से गुज़र सकता है।

कब माना जाता है खतरनाक?

धरती पर विनाश करने के लिए इनका आकार और गति दोनों ही खतरनाक साबित हो सकता है। अगर किसी भी तेज गति की चट्टान धरती के 46 लाख मील करीब से गुजरने की भी संभावना होती है तो उसे खतरनाक माना जाता है। NASA का Sentry सिस्टम ऐसे सब खतरों की पहले से ही जानकारी रखता है। नासा के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को धरती के करीब से कुल पांच क्षुद्रग्रह गुजरे हैं लेकिन ये सब धरती से काफ़ी दूर से होकर गुज़र गए।

अगले 100 वर्षों में 22 एस्टेरॉयड का खतरा:

NASA के Sentry सिस्टम की जानकारी के हिसाब से अगले 100 सालो में 22 एस्टेरॉयड एसे हैं जिनकी धरती से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना दिख रही है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर