रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

दुनिया की नंबर दो महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला लिया है। नाओमी का ये फैसला किसी चोट की वजह से नहीं है, बल्कि उन्होंने ये फैसला डिप्रेशन और तनाव के चलते लिया है। नाओमी ओसाका के फैसले से सारे टेनिस जगत में हलचल मच गई है।

नाओमी ओसाका ने अपने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए मैच के बाद मीडिया से बात करने से मना कर दिया था, लेकिन प्रतियोगिता के आयोजक इस बात से नाखुश थे। आयोजनकर्ताओं ने एक बयान में इस बात को लेकर कहा कि नाओमी को मीडिया से बात न करने की वजह से जुर्माना भुगतना पड़ सकता है क्योंकि यह एक खिलाड़ी की ज़िम्मेदारी मानी जाती है कि उसे मीडिया से अपने मैच के बाद बात करनी चाहिए। अगले दो दिन में ही नाओमी ओसाका ने अपने आप प्रतियोगिता से अपना नाम वापिस लेने की घोषणा कर दी।

मानसिक तनाव से जूझ रही है ओसाका:

नाओमी ओसाका ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि सच बात ये है कि मैं 2018 के यूएस ओपन से ही डिप्रेशन से संघर्ष कर रही हूं। इससे लड़ने के लिए मुझे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। नाओमी ने कहा कि मैं पहले से ही बहुत चिंता में थी तो इस कारण से मैंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को छोड़ना ही बेहतर समझा।

फ्रेंच ओपन पहले राउंड में की थी शानदार शुरुआत:

नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन 2021 के पहले दौर में शानदार जीत हासिल की थी और  रोमानिया की पेट्रीसिया मारिया को हराते हुए दूसरे दौर में अपनी जगह बना ली थी। ये मैच 1 घंटे 47 मिनट तक चला था।

15,000 अमेरिकी डॉलर का लगा जुर्माना:

नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन से अपना नाम तो वापिस ले लिया है लेकिन उन्हे अपना नाम वापिस लेने की भारी कीमत चुकानी होगी। मीडिया से बात ना करने के कारण से नाओमी ओसाका के ऊपर 15,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगा दिया गया है और भविष्य में ऐसा करने पर सख्त सजा के लिए भी उन्हे आगाह किया गया है। दरअसल ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अपने कुछ नियम होते हैं। उनमें से एक नियम यह भी है कि मैच का परिणाम कुछ भी हो, खिलाड़ी को मीडिया से मैच के बाद इसके विषय में बात करनी होगी। यदि कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं करता तो उस पर 20,000 अमेरिकी डॉलर तक जुर्माना लगाया जा सकता है।

सेरेना विलियम्स ने किया ओसाका के फैसले का समर्थन:

पूर्व कई दिग्गज़ खिलाड़ियों और सेरेना विलियम्स ने ओसाका के फैसले का समर्थन किया। सेरेना विलियम्स ने कहा है कि जिसे जो अच्छा लगता है वही करना चाहिए और सब लोग चीज़ो को अलग तरीके से देखते हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि हर कोई एक जैसा नहीं होता। हर कोई अपनी चीज़ों को अलग तरीके से सम्भालता है। उन्होनें कहा कि मैं फिल्हाल नाओमी ओसाका के लिए परेशान हूं, उन्हें जो सही लगता है उन्हे वही करना चाहिए।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर