श्वेता बंसल द्वारा लिखित

मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर राजस्थान में हुआ था। मिताली भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तान है, वह दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करती हैं, और दाहिने हाथ से लेग ब्रेक गेंदबाजी के लिए भी जानी जाती है।

मिताली का बचपन जोधपुर में ही बीता। उनके पिता धीरज राज दोराई एयरफोर्स में थे, बाद में वे बैंक में अफसर बन गए। मिताली की माँ लीला राज भी अधिकारी थी। मिताली ने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग प्राप्त करी है और बहुत से स्टेज कार्यक्रम भी किए हैं। क्रिकेट में दिलचस्पी के कारण वे अपनी नृत्य ट्रेनिंग से अक्सर दूर रहा करती थी। बचपन में भाई की क्रिकेट कोचिंग के दौरान मिताली मौका पाते ही गेंद को घुमा दिया करती थी। यह बात क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने नोटिस की ओर मिताली के अभिभावकों को सलाह दी – ‘मिताली क्रिकेट की अच्छी खिलाड़ी बन सकती है।’

मिताली के हुनर से वाकिफ उनके अभिभावकों ने उन्हें बहुत प्रोत्साहित किया। मिताली की मां ने अपनी नौकरी छोड़ दी, ताकि जब ट्रेनिंग के बाद मिताली थक कर घर लौटे तो वे उसका अच्छे से ध्यान रख सके। दूसरी ओर मिताली के पिता ने सभी खर्चों में कटौती करना शुरू कर दिया, ताकि मिताली की यात्राओं का खर्चा उठाया जा सके। अपने माता-पिता से मिले इस सहयोग के कारण मिताली राज क्रिकेट की दुनिया की बहुत प्रसिद्ध हस्ती बन चुकी है।

मिताली राज ने पहली बार सन् 1999 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भाग लिया, इस मैच में उन्होंने नाबाद 114 रन बनाए। 2002 में लखनऊ में इंग्लैंड के विरुद्ध मिताली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला और इस मैच में वह बिना रन बनाए आउट हो गई। पर अपनी कड़ी मशक्कत से उन्होंने अपना गेम सुधारा और अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में आज तक का सर्वाधिक स्कोर 214 रन बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया।

2003 में अपनी उपलब्धियों के लिए मिताली राज को 21 सितंबर 2004 को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2005 मे मिताली को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया। 2015 में मिताली को पदम श्री से भी सम्मानित किया गया। 2017 में मिताली को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार – विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेट इन द वर्ल्ड से भी सम्मानित किया गया।

क्रिकेट की दुनिया में मिताली की उपलब्धियां कुछ इस प्रकार है –

1. महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली और महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7000 रन का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर।

2. मिताली वनडे में लगातार सात बार अर्धशतक बनाने वाली पहली खिलाड़ी हैं। मिताली के नाम महिला वनडे में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी है।

3. टी20 मैचों में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी है।

मिताली एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक से अधिक आईसीसी ओडीआई विश्व कप फाइनल में भारत की कप्तानी की है। मिताली 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला भी है। सितंबर 2019 में अपना ध्यान एकदिवसीय मैचों पर केंद्रित करते करने हेतु मिताली ने टी 20 से सन्यास लिया। 2019 में वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली महिला बनी।

हाल ही में मिताली महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गई है। 38 वर्षीय मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 10273 के स्कोर को पीछे छोड़ दिया और नया कीर्तिमान स्थापित किया। मिताली ना केवल भारत का अभिमान है, बल्कि उन हजारों लाखों लड़कियों को सुनहरा सपना दिखाने वाली परी है जिसने ये साबित किया कि क्रिकेट केवल लड़कों के खेलने का खेल नहीं है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

Image source: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Mithali_Raj.jpg