गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल का छात्र

भारतीय बैडमिंटन टीम ने 15 मई, 2022 रविवार को इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर जीत हासिल की। यह भारतीय बैडमिंटन टीम की 73 वर्षों के बैडमिंटन इतिहास में पहली विजय थी। हम आज थॉमस कप एवं भारत के थॉमस विजय के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करेंगे।

आखिर क्या है थॉमस कप

थॉमसखिताब एकविश्वस्तरीय पुरुष बैडमिंटन टूर्नामेंट है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करवाया जाता है। इसमें 16देशों की टीमें हिस्सा लेती हैं। यह सबसे पहले 1948-49 में आयोजित हुआ था। तब से हर तीन वर्ष पर आयोजित करवाया जाता है परंतु 1982 के बाद से दो वर्ष में आयोजित करवाने का निर्णय लिया गया, तब से हर 2 वर्ष पर करवाया जाता है।

थॉमसकप की शुरुआत

हर चीज की कोई ना कोई शुरुआत होती है। थामस कप की शुरुआत भी अद्भुत रही। हमने क्रिकेट वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप के बारे में तो सुना है परंतु बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए थॉमस कप आयोजित करने का आईडिया सबसे पहले अंग्रेजी बैडमिंटन प्लेयर सर जॉर्ज थॉमस के मस्तिष्क में आया। वे खुद एक बेहतरीन एवं प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी थे। उनकी ख्वाहिश थी कि बैडमिंटन का थॉमस कप आयोजित करवाया जाए तथा बैडमिंटन क्षेत्र में प्रसिद्धि हासिल करें।

थॉमसकप के विजयी देश

आरंभ से लेकर आज तक 32 बार थॉमस कप करवाया जा चुका है जिसमें बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के सदस्य हिस्सा लेते हैं। इसे जीतने की सूची में केवल पांच देश ही सफल रहे हैं जिसमें इंडोनेशिया ने सबसे अधिक 14 बार, चीन ने 10 बार तथा मलेशिया ने 5 मैच जीते हैं और डेनमार्क, जापान और भारत ने एक बार जीत हासिल किया है।

डेनमार्क 2016 में पहला गैर- एशियाई देश बनाजिसने थॉमस कप जीता एवं इंडोनेशिया को3-2 से हराया।

*थॉमस कप 2022*

थॉमस कप 2022,थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के इम्पेक्ट एरिला में हुआ।

यह मैच भारतीय समय के अनुसार रविवार 15 मई, 2022 को 11:30 पर आरंभ हुआ जो शाम तक समाप्त हो गया।

थॉमस कप 2022 के मैच में भारत ने 3-0 से 14 बार चैंपियन रही बैडमिंटन टीम इंडोनेशिया को पराजित करके विजय हासिल किया।

जीत का जश्न

भारतीय बैडमिंटन टीम द्वारा हासिल इस जीत के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

केंद्रीय सरकार की ओर से भारतीय बैडमिंटन टीम को एक करोड़ का इनाम देने की घोषणा की गई है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर