अग्रिम द्वारा लिखित, कक्षा 9 का छात्र

1 जून को, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने घोषणा की कि वह चीनी परिवारों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देगी। चीन ने 2020 में थ्री -चाइल्ड पॉलिसी को लागू करने की वजह से चीन की आबादी बढ़ाकर 1.412 अरब कर दिया, जो एक साल पहले 1.4 अरब था। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने कहा कि चीनी माताओं ने 2020 में 120 लाख बच्चों को जन्म दिया, जो 2019 में 146.5 लाख से कम है, जो 18 प्रतिशत की गिरावट है।

चीन, आधिकारिक तौर पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (Peoples Republic of China), पूर्वी एशिया का एक देश है। 1.4 अरब से अधिक की आबादी के साथ यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। लगभग 9.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर (3.7 मिलियन मील 2) के क्षेत्र को कवर करते हुए, यह दुनिया का तीसरा या चौथा सबसे बड़ा देश है। देश आधिकारिक तौर पर 23 प्रांतों, पांच स्वायत्त क्षेत्रों, चार प्रत्यक्ष-नियंत्रित नगर पालिकाओं (बीजिंग, टियांजिन, शंघाई और चोंगकिंग) और हांगकांग और मकाऊ के दो विशेष प्रशासनिक क्षेत्रों में विभाजित है।

1979 से, चीन ने एक बच्चे की नीति को लागू किया है, जिसमें यह निर्धारित किया गया है कि एक जोड़े के केवल एक बच्चा हो सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप नई आबादी में गिरावट और तेजी से उम्र बढ़ने वाला समाज हो सकता है। जनसंख्या की उम्र बढ़ने की प्रवृत्ति को धीमा करने के लिए, 2015 में, सीसीपी ने आधिकारिक तौर पर दो-बाल नीति शुरू की, जिसने जन्म प्रतिबंधों में ढील दी। हालांकि, नीति के परिणाम स्वरूप जन्म की अपेक्षित लहर नहीं आई, और युवा महिलाओं में गर्भावस्था की दर में लगातार तीसरे वर्ष की कमी का अनुभव करते हुए, रिकॉर्ड कम गिरावट देखी गई। इस संबंध में, 2020 नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के दौरान सत्र, एनपीसी के डिप्टी हुआंग सिहुआ ने तीन से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए दंड नीति को हटाने का सुझाव दिया।

हालांकि, चीनी सरकार ने कहा है कि नई नीति “सहायक उपायों के साथ आएगी, जो हमारे देश की जनसंख्या संरचना में सुधार के लिए अनुकूल होगी, देश की बढ़ती आबादी के साथ सक्रिय रूप से मुकाबला करने और लाभ को बनाए रखने की देश की रणनीति को पूरा करने के लिए, मानव संसाधनों की बंदोबस्ती ”, सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर