रजनी द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

इजराइल की दक्षिणपंथी यामीना पार्टी से संबंध रखने वाले 49 साल के नेता नफ्ताली बेनेट ने इज़राइल के प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया है। बेनेट के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही इज़राइल में एक युग का अंत हो गया। नफ्ताली बेनेट ने 14 जून को इज़राइल के प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया। पीएम नफ्ताली ने शपथ ग्रहण करने के बाद बयान दिया है कि वे देश में अलग-अलग विचारों वाले लोगों के साथ मिलकर अपना काम करेंगे। इज़राइल पर करीब 12 साल तक राज करने वाले इज़राइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी सत्ता को बचाने की काफ़ी कोशिश की लेकिन इस सबके बाद भी वह अपनी सत्ता को नहीं बचा पाए।

गठबंधन से बनी सरकार:

हमास और इज़राइल के बीच भिड़ंत के बीच सरकार नहीं बन पाई थी लेकिन 14 जून को इज़राइल की नई सरकार ने सत्ता संभाल ली है। ये सरकार नफ्ताली बेनेट की पार्टी यामीना और येश अतिद पार्टी के गठबंधन के बाद बनायी गयी है। ये सरकार दोनो पार्टियों के गठबंधन में ही काम करेगी। दोनो पार्टियों के नेता कार्यकाल का बंटवारा भी कर सकते हैं।

युवा और ऊर्जावान प्रधानमंत्री:

49 साल के नफ्ताली बेनेट अमेरिकन अप्रवासी की संतान हैं। बेनेट नेतन्याहू की तुलना में काफ़ी युवा हैं। बेनेट का जन्म इज़राइल के हायफ़ा शहर में हुआ था लेकिन धार्मिक आधार पर वो यहूदी हैं। पूर्व पीएम के साथ रहते हुए बेनेट इजरायल सरकार में शिक्षा और वित्त मंत्रालय जैसे अनेक जरुरी विभाग संभाल चुके हैं।

इजरायली सेना के कमांडो भी रह चुके हैं बेनेट:

नफ़्ताली बेनेट पहले इज़राइल की डिफेंस फोर्सेज की एलीट कमांडो यूनिट मगलन और सायरेत मटकल के कमांडो भी रह चुके हैं। साल 2006 में बेंजामिन नेतन्‍याहू के नेतृत्‍व में ही बेनेट ने इज़राइल की राजनीति में प्रवेश किया था। बेनेट 2019 से 2020 तक इजरायल के रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं।

सुरक्षा को लेकर रखते हैं सख्त नजरिया:

बेनेट के साथ लंबे समय तक काम करने वाले योहनन प्लेस्नर ने एक बयान में कहा है कि इस्राइल के नए पीएम देश की सुरक्षा के लिए बहुत सख्त हैं, बेनेट एक दक्षिणपंथी नेता हैं और वो सब का सहयोग लेकर राष्ट्रीय नेता बनने की कोशिश करेंगे।

नफ़्ताली बेनेट के इज़राइल के प्रधान मंत्री बनने के साथ ही इज़राइल में एक नए दौर की शुरुआत हो गई है। इज़राइल की राजनीति में ये एक बड़ा बदलाव है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर