कक्षा 9 की छात्र द्वारा लिखित

प्रसिद्ध अमेरिकी रैपर और गीतकार कान्ये वेस्ट अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं । इसकी घोषणा उन्होने अपने ट्विट्टर अकाउंट पर 5 जुलाई, 2020 को की और ज़्यादातर लोगों ने इसे पहले एक मज़ाक समझा । राष्ट्रपति पद के लिए एक रैपर कैसे चुनाव लड़ सकता है ?

प्रसिद्ध अमेरिकी रैपर और गीतकार कान्ये वेस्ट अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं । इसकी घोषणा उन्होने अपने ट्विटर अकाउंट (ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है) पर 5 जुलाई, 2020 को की । पहले तो ज़्यादातर लोगों ने इसे मज़ाक समझा कि राष्ट्रपति पद के लिए एक रैपर कैसे चुनाव लड़ सकता है? फिर भी वेस्ट को अपने करीबी दोस्त और टेसला और स्पेस एक्स के संस्थापक एलोन मस्क से पूरा सहयोग मिल रहा है । हालांकि चुनाव लड़ने के लिए बहुत देर नहीं हुई है लेकिन कुछ राज्यों में अपने लिए मतपत्र (Ballot) बनाने में देर हो गई है । यह पहली बार नहीं है जब वेस्ट ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के लिए अपनी इच्छा ज़ाहिर की है । 2015 में भी उन्होने घोषणा की थी कि वे 2020 के राष्ट्रपति अभियान में शामिल होंगे ।

वेस्ट को बहुत से कदम उठाने पड़ेंगे यह चुनाव सही तरीके से लड़ने के लिए । सभी के बस की बात नहीं है ये । उन्होने कहा था कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट जाएँ तो वो रिपब्लिकन पार्टी का हिस्सा बन कर पद के लिए लड़ेंगे । अगर ऐसा हो भी जाता है तब भी यह कान्ये के लिए आसान नहीं होगा । जबसे वेस्ट ने ट्वीट किया उस पर काफी हंगामा हो रहा है, लेकिन 7 जुलाई 2020 को एफ़ईसी प्रवक्ता ने कहा कि अभियान के लिए जो ज़रूरी कागजी कारवाई होनी है वो अभी नहीं हुई है ।

अमेरिका में यह बहुत ही आम बात है कि लोग चुनाव में खड़े होने वाले इंसान के लिए मतदान उनकी बुद्धि के स्तर को न देख कर उनकी  शख़्सियत को देख कर देते हैं । यह चीज़ वेस्ट के पक्ष में काम कर सकती है क्योंकि वो अमेरिका के लोगों के बीच बहुत ही बड़ी हस्ती हैं । लोग इस 43 साल के संगीतकर की बातें मानेंगे जो अपनी पत्नी किम कार्दशियन के परिवार पर आधारित एक रियलिटी टीवी शो से प्रसिद्ध हुए । खैर, एक और उम्मीदवार राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा हो रहा है, कौन उसे रोक सकता है?

अभी वेस्ट की घोषणा पर ज़्यादा जानकारी नहीं है लेकिन जल्द ही हम और जानकारी की उम्मीद कर सकते हैं । दुनिया हर दिन एक चौंकाने वाला मोड़ हमारे सामने खड़ा कर देती है, लेकिन ऐसा कुछ अजीब सा मोड़ आएगा किसने सोचा था ?