मंतशा द्वारा लिखित, कक्षा 9 की छात्रा

मेरे लिए सफलता बहुत ताकत वाला शब्द है और यह शब्द मेरी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत सारे लोग या मैं कह सकती हूं कि सारे लोग इसके पीछे भागते हैं और इसे जीतना चाहते हैं । पर मैं यह कहना चाहती हूं कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर एक इंसान इसको जाने इसको समझे और अपनी जिंदगी में कुछ ऐसा काम करें कि उसे सफलता प्राप्त हो ना की किसी और की नकल करे।

सत्य सफलता का मतलब है हमें अपने सपनों को देखना और उन सपनों के लिए बहुत मेहनत और खुशी से काम करना। मैं सोचती हूँ कि सफलता का पहला रहस्य है कि अपने ऊपर विश्वास करना और यह समझना कि हम सब कुछ कर सकते हैं और हम जीत सकते हैं। अगर हमें अपने ऊपर विश्वास नहीं है तो हम एक चीज़ भी नहीं कर सकते। हमारी जिंदगी बहुत कठिनाईयों से भरी है और इस दुनिया में हर किसी को सफलता के रास्ते में आने वाली हर परेशानी को दूर करने के लिए इस दुनिया में संघर्ष करना पड़ता है, बिना मेहनत के सफलता के लिए यह जरूरी है और सिर्फ आदर्श स्थापित करने से ही सफलता मिलेगी । बचपन से अब तक मुझे हमेशा यह वाक्य याद रहता है कि मेरे माता-पिता मुझे जीवन में एक बेहतर इंसान बनने के लिए कहते थे कि  “सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, कड़ी मेहनत का परिणाम हमेशा फलदायी होता है इसलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी”।

आज की दुनिया एक प्रतिस्पर्धी दुनिया है, यहां हर कोई प्रसिद्ध होना चाहता है और अपने जीवन में सफलता चाहता है । पर ये कोई आसान काम नहीं है कि बिना किसी मेहनत और लगन के आपको जीवन में सफलता या कामयाबी मिल जाए। हमें अगर अपने जीवन में सफल होना है तो हमें परिश्रम करना ही होगा।

ओलंपिक के खेल में, नोबेल पुरस्कार जीतने वाले लोगों को सफलता उनकी कड़ी मेहनत की वजह से प्राप्त हुई है, न कि उनके भाग्य की वजह से।  सिर्फ टीवी देखकर और खाली बैठकर यदि आप सोच रहे हैं कि सफलता आपके घुटनों में झुक सकती है तो ऐसा नहीं है, आप गलत सोचते हैं । हाँ आपको कभी-कभी अपनी किस्मत की वजह से सफलता मिली है लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। इसलिए अंत में मैं कहना चाहती हूं कि कृपया कड़ी मेहनत करें और कड़ी मेहनत के साथ आपको स्मार्ट काम भी करना होगा तभी आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, मुझे विश्वास है कि आप सभी अपने जीवन में कड़ी मेहनत करने का संकल्प लेंगे यदि आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।