महाभियोग तब होता है जब प्राधिकरण के एक सदस्य (उदाहरण के अध्यक्ष) को सरकार के अन्य लोगों द्वारा उनके पद से हटा दिया जाता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं है। यदि केवल एक व्यक्ति महाभियोग के लिए सहमत होता है तो ऐसा नहीं होता है। एक प्रक्रिया है और अधिकांश अधिकृत लोगों को सहमत होने की आवश्यकता है।

क्या डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग लगाया जा रहा है? और क्यों?

इससे पहले कि मैं आपको बताऊं – थोड़ा इतिहास। अमेरिका में दो राजनीतिक दल हैं (भारत की तरह नहीं जहां कई हैं)। डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी है। ट्रम्प एक रिपब्लिकन हैं और वह फिर से राष्ट्रपति बनना चाहते हैं (अगले साल चुनाव होने हैं)। अगर ट्रम्प जीत जाते हैं, तो वे एक बार फिर राष्ट्रपति बन जाएंगे। लेकिन, श्री ट्रम्प ने कुछ ऐसा किया जो गलत था और अब डेमोक्रेट महाभियोग के लिए कह रहे हैं।

मैं आपको एक घटना बताता हूं। फिर से चुनाव में, जो बिडेन उम्मीदवारों में से एक है (और श्री ट्रम्प के लिए प्रतिस्पर्धा)। उसे अलोकप्रिय बनाने के लिए, डोनाल्ड ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से कुछ किया। बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन नामक देश को सहायता देता है। अब, क्या हुआ कि जो बिडेन का बेटा यूक्रेन में कारोबार करता है। इसलिए, श्री ट्रम्प ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को एक फोन किया और कहा कि वह केवल सहायता राशि देंगे यदि राष्ट्रपति श्री ट्रम्प को किसी भी गलत कार्य के बारे में बताएंगे जो जो के बेटे ने किया था। तब डोनाल्ड ट्रम्प जनता को यह जानकारी देंगे, इसलिए जो चुनाव नहीं जीतेंगे। इसे एक बहुत ही गलत कार्य के रूप में देखा जा रहा है और महाभियोग के बारे में बातचीत के लिए नेतृत्व किया गया है – श्री ट्रम्प ने राष्ट्रपति के रूप में अपने पद का उपयोग किसी अन्य देश के नेता को अपने निजी हित के लिए दबाव डालने के लिए किया है।