गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

भोजन हमारी आधारभूत आवश्यकता है एवं अच्छा भोजन और दिनचर्या होने से व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है। एक अच्छे आहार में हमारा नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं पेय पदार्थ भी शामिल हो जाते हैं। बच्चों के लिए भोजन एवं पोषक आहार का महत्व और भी अधिक है क्योंकि बच्चों में मानसिक एवं शारीरिक विकास तीव्र होता है जो पोषक तत्व को ग्रहण करने पर तेजी से होता है एवं पोषक तत्व के अभाव में बच्चे कुपोषण का शिकार हो सकते हैं। बच्चों के लिए आहार का चयन मुश्किल होता है क्योंकि उनका आहार स्वादिष्ट एवं पोषक तत्व से परिपूर्ण होना चाहिए तभी वह चाव से भोजन करते हैं। आज हम बच्चों के लिए नाश्ता, टिफिन, भोजन एवं पेय पदार्थ पर चर्चा करेंगे।

बच्चों के लिए स्वस्थ नाश्ता

नाश्ता हमारे भोजन का महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि हम सबसे पहले इसे ही ग्रहण करते हैं एवं नाश्ता ही उर्जा का सर्वप्रथम स्रोत है। एक अच्छा नाश्ता हल्का और स्वादिष्ट होना चाहिए। हम बच्चों के लिए कुछ बेहतरीन नाश्तों के बारे में जानते हैं।

  • ब्रेड उपमा
उपमा रेसिपी

ब्रेड उपमा बच्चों के लिए एक बेस्ट नाश्ता है। इसे अन्य उपमा जैसे ही बनाया जाता है। आप इसमें अलग-अलग सब्जियां (जैसे मिर्च, टमाटर, प्याज, धनिया) और सूखे मेवे (जैसे काजू, मूंगफली, बादाम, मखाना आदि) का प्रयोग कर सकते हैं जिससे यह और भी स्वादिष्ट एवं पौष्टिक बन जाता है। इतनी सारी सब्जियां एवं सूखे मेवे मे सभी प्रकार के पोषक तत्व  जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन और वसा सभी शामिल है जो बच्चों को बहुत पसंद आता है।

  • वेजिटेबल सैंडविच

बच्चों को सैंडविच खाना बहुत पसंद होता है क्योंकि वह हल्का और टेस्टी भी होता है।  हमारी चिंता रहती है कि बाहर से बने सैंडविच में पोषक तत्व का अभाव होता है और वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। इसीलिए आप बच्चों के नाश्ते में घर पर बने सब्जियों से परिपूर्ण सैंडविच को शामिल कर सकते हैं जो नाश्ते में तथा टिफिन में भी दे सकते हैं। सैंडविच में आप हरी एवं पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं जिसमें टमाटर, प्याज, बंद गोभी, गाजर, शिमलामिर्च आदि डाला जा सकता है। इसमें आप मैदे के ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड (जो गेहूं के आटे से बने होते हैं) का भी प्रयोग कर सकते हैं। सैंडविच को बहुत आसानी से तथा कम समय में बनाया जा सकता है।

  • पोहा
पोहा रेसिपी

पोहा बहुत ही आसान विधि और कम समय में तैयार हो जाने वाला नाश्ता है जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी पसंद करते हैं। पोहा में सब्जियां, सूखे मेवे एवं दालों का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोहा कार्बोहाइड्रेट, सब्जियां प्रोटीन और विटामिन तथा तेल वसा प्रदान करता है। यह सभी पोषक तत्वों से परिपूर्ण है इसलिए इसे बच्चों के लिए एक बहुत उपयोगी तथा अच्छा नाश्ता माना जा सकता है।

  • पौष्टिक दलिया

दलिया एवं खिचड़ी पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं परंतु इनका नाम आते ही लोगों को उबाऊ एवं बेस्वाद लगता है और इसे बीमारी से जोड़ा जाता है परंतु ऐसा नहीं है इसे स्वादिष्ट एवं रोचक रूप से भी बनाया जा सकता है जिसे अभी आनंद लेके खाएं। स्वादिष्ट दलिया में विभिन्न सब्जियां, दालों, मेवों और स्वादिष्ट मसालों को डाला जा सकता है। सब्जियों में (लोबिया, गाजर, मटर ,आलू, गोभी आदि) तथा सूखे मेवे मे (काजू, बादाम, मूंगफली, मखाना आदि) शामिल है।

  • कस्टर्ड

बच्चों को आइसक्रीम एवं मीठी चीजें खाने में बहुत आनंद आता है। वही वे फलों को खाने से बचते रहते हैं। बाहर की आइसक्रीम उनके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव भी डाल सकती है ऐसे में अगर कुछ ऐसा भोजन मिल जाए जो आइसक्रीम जैसी ठंडी है वह मीठी हो तथा उसमें फलों को भी शामिल किया जा सके और बच्चे आनंदपूर्ण रूप से उसे खाए तो सारी समस्या स्वयं ही हल हो जाती है ऐसा ही एक नाश्ता है कस्टर्ड।

कस्टर्ड बनाने की रेसिपी बहुत कम लोगों को पता है परंतु यह बहुत ही आसान है। अगर 4 लोगों के लिए कस्टर्ड  बनाना है तो पहले एक कटोरी में दो चम्मच कस्टर्ड पाउडर लें, उसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और गाढ़ा घोल बनाकर रख लें। एक नोनस्टिक पैन लें, उसमें दो कप दूध को उबालें एवं स्वादनुसार उसमें चीनी मिलाएं। उसमें कटोरी में रखा हुआ कस्टर्ड मिला दें और 5 से 6 मिनट तक पकाएं। उसके बाद कस्टर्ड को एक कटोरी में निकाल लें और कमरे के ताप पर ठंडा होने दें। उसके बाद उसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रखें फिर निकालकर फलों के छोटे छोटे टुकड़े करके डालें। फलों में अंगूर, केला, सेब, स्टोबेरी, पपीता आदि को शामिल किया जा सकता है। फिर से 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब यह आइसक्रीम की तरह जम जाएगा और इसे बच्चे बड़े स्वाद से खाएंगे।

बच्चों के लिए टिफिन

बच्चों को टिफिन ले जाना बहुत पसंद होता है। बच्चों का टिफिन उनके भोजन का अभिन्न अंग है क्योंकि विद्यालय में मित्रों एवं अपने साथ के बच्चों के साथ मिलजुल कर वे सही से भोजन कर पाते हैं इसीलिए उनके लिए संतुलित और स्वादिष्ट बनाना बहुत जरूरी है। आज हम बच्चों को टिफिन में दिए जाने वाले कुछ आसान, पौष्टिक, स्वादिष्ट भोजन के बारे में भी जानेंगे।

  • फ्राइड राइस

रात के बचे हुए चावल से आप फ्राइड राइस बना सकते हैं जो बच्चों को बहुत पसंद आता है। चावल को फ्राई करते समय आप उसमें विभिन्न सब्जियां और मसाले डाल सकते हैं जिससे वह बहुत स्वादिष्ट बन जाता है। इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता है परंतु एक बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक तेल ना डालें क्योंकि लंच में अधिक तेल होने पर तेल के बाहर आने और किताबों के खराब होने का भय होता है।

  • चपाती रोल

बच्चे को रोल खाना बहुत पसंद होता है परंतु वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। हम घर पर उनके लिए पौष्टिक चपाती रोल बना सकते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियों को भरा जाता है इसे वह टिफिन में ले जा सकते हैं तथा दोस्तों के साथ मिल बाट कर खा सकते हैं।

  • पराठें

पराठें बच्चों से लेकर बड़े सभी के लिए टिफिन में ले जाने का बहुत अच्छा भोजन है इसलिए उन्हें टिफिन में परांठे दिया जा सकते हैं। परंतु बच्चों को टिफिन में परांठे देते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें एक ही प्रकार का परांठा प्रतिदिन ना दें। इससे वह ऊब जाते है। उनके लंच में विभिन्न प्रकार के परांठे जैसे आलू, प्याज गोभी, पनीर आदि के पराठों को शामिल करें।

  • वैज नूडल्स

मैगी और नूडल्स बच्चों को बहुत पसंद आता है क्योंकि यह स्वादिष्ट होता है परंतु इसमें कुछ परिवर्तन करके इसे और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाया जा सकता है। इसके लिए नूडल्स बनाते समय हम बहुत सारी सब्जियां डाल सकते हैं। इससे पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है तथा वह बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी नहीं होता है।

  • चीला

चीला भी एक अच्छा टिफिन में ले जाने वाला भोजन है जिसे विभिन्न प्रकार की चटनियों के साथ खाया जाता है। चीला विभिन्न प्रकार की दालों को पीसकर बनाया जाता है जिसमें बहुत बड़ी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन का समावेश होता है। चीला के घोल में सब्जियों के छोटे – छोटे टुकड़ों को डालकर बनाया जाए तो वह और भी पौष्टिक होता है।

बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन

बच्चों के भोजन में एक सामान्य भोजन की तरह ही विभिन्न खाघ पदार्थों का समावेश होना चाहिए। जिसमें रोटी, दाल, हरी सब्जियां, सलाद, चावल और कुछ मीठा शामिल होता है।

बच्चों को एक सामान्य के थाली जैसा ही भोजन देना चाहिए परंतु उसकी मात्रा एक व्यस्क व्यक्ति की तुलना में कम होना चाहिए। एक ही बार में अधिक भोजन देने पर बच्चों का मन ऊब जाता है तथा भोजन की बर्बादी भी होती है इसीलिए उन्हें थोड़ा-थोड़ा करके भोजन दें। बच्चों के भोजन को आकर्षक रूप से परोसे ताकि वह उन्हें खुशी से खाएं।

भोजन में कुछ चीजों का समावेश करके बच्चों के भोजन को स्वादिष्ट तथा हैल्थी बनाया जा सकता है जिसमें नियमित रूप से दूध, दही, केला, विभिन्न सब्जियां की चटनियों आदि का समावेश किया जा सकता है जो घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं।

बच्चों के लिए सेहतमंद पेय पदार्थ

पेय पदार्थ हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करके एवं शरीर के अंदर के अनुपयोगी पदार्थों को बाहर निकालकर, हमें स्वस्थ रखता है। बच्चों के लिए अच्छे पेय पदार्थों को ग्रहण करना बहुत आवश्यक है ताकि वह निरंतर सक्रिय तथा स्वस्थ रह सकें। बच्चों के लिए कुछ सेहतमंद पेय पदार्थ इस प्रकार है –

  • शिकंजी

शिकंजी एक बेहतर पेय पदार्थ है जो बच्चों से लेकर बड़े सभी को पसंद आता है। इसे गर्मी एवं सर्दी हर मौसम में पिया जा सकता है। इसमें अलग-अलग प्रकार के फ्लेवर और रंगों का प्रयोग किया जाता है तथा पुदीना एवं धनिया जैसी हरी सब्जियों को भी शामिल किया जाता है।

  • मिल्क शेक
मिल्कशेक रेसिपी

दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद हैं परंतु बच्चे दूध पीना नहीं चाहते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें मिल्कशेक दिया जा सकता है। मिल्क शेक में विभिन्न प्रकार के फलों जैसे अंगूर, आम, केला, अंजीर आदि को डाला जाता है जिससे यह बहुत स्वादिष्ट तथा स्वास्थ्यवर्धक होता है।

  • छाछ

छाछ पीना बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पानी के साथ साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है और इसे रायते के रूप में भी बच्चों को दिया जा सकता है।

  • सूप
सूप रेसिपी

सूप भी बहुत पौष्टिक पेय पदार्थ है जिसमें विभिन्न सब्जियों का प्रयोग करके बनाया जाता है विभिन्न प्रकार के सूप जैसे टमाटर पालक, स्वीट कार्न सूप आदि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं परंतु इसमें सावधानीपूर्वक नमक और मसाले का प्रयोग करें ताकि स्वाद अच्छा आए।

आज हमने बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के खाने की बात की जिसमें उनके संपूर्ण आहार में शामिल होने वाले भोजन जैसे नाश्ता, टिफिन, भोजन एवं पेय पदार्थ आदि के कुछ बेहतरीन उदाहरणों को जाना। इन चीजों को आसानी से बनाकर बच्चों को खिलाया जा सकता है आप हमारी दी गई जानकारी का अपने घर पर प्रयोग करें। हम इसी प्रकार की उपयोगी जानकारियां लेकर आते रहेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Emotions_,_Children_Girls,_%D9%87%DB%8C%D8%AC%D8%A7%D9%86%D8%8C_%D8%AF%D8%AE%D8%AA%D8%B1_%D8%A8%DA%86%D9%87_15.jpg