गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

हमारा अंतरिक्ष और ब्रह्मांड अनेक रहस्यों से भरा हुआ है जिसके बारे में जानने का प्रयास वैज्ञानिक समय-समय पर करते रहते हैं परंतु आज तक भी हम अंतरिक्ष के केवल कुछ चीजों के बारे में हीं जान पाए हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक प्रयास जेम्स वेब अंतरिक्ष टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में भेजना और अंतरिक्ष की तस्वीरें खींचना था ताकि कुछ नई चीजों के बारे में जाना जा सके। आज हम जेम्स वेब टेलीस्कोप के बारे में जानेंगे तथा उसके द्वारा खींची गई तस्वीरों पर भी चर्चा करेंगे।

जेम्स वेब टेलीस्कोप का निर्माण

जेम्स वेब टेलीस्कोप
छवि स्रोत: https://hindi.gadgets360.com/

जेम्स वेब टेलिस्कोप संपूर्ण विश्व में वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया सबसे शक्तिशाली और उच्च क्षमता का टेलीस्कोप है जिसके द्वारा अंतरिक्ष की गुणवत्ता पूर्ण तस्वीरें खींची जा सकती हैं। इस टेलीस्कोप को कुछ समय पहले ही अमेरिका की नासा, कनाडा की कनाडाई स्पेस एजेंसी सीएसए और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ईएसए ने मिलकर बनाया है।

जेम्स वेब टेलिस्कोप का नाम

पहले इसका नाम अगली पीढ़ी का अंतरिक्ष दूरदर्शी रखा गया था फिर उसके बाद नासा के एक महत्वपूर्ण एवं प्रसिद्ध वैज्ञानिक जेम्स एडविन वेब के नाम पर इसका नाम बदलकर जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप रख दिया गया। जेम्स वेब अंतरिक्ष टेलीस्कोप 25 दिसंबर 2021 को एक मिसाइल में रखकर गुआना अंतरिक्ष सेंटर से अंतरिक्ष में रवाना कर दिया गया।

जेम्स वेब टेलिस्कोप को बहुत अधिक बौद्धिक शक्ति और संसाधनों का प्रयोग करके बनाया गया है इसमें विभिन्न प्रकार के आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया गया हैं और अति उच्च दक्षता वाले कैमरे का प्रयोग किया गया है।

जेम्स वेब टेलिस्कोप से पहले हबल टेलीस्कोप

जेम्स वेब टेलिस्कोप के आने से पहले हमारे पास सबसे बेहतरीन टेलीस्कोप हबल टेलीस्कोप था जिससे अंतरिक्ष की फोटो ली गई थी परंतु उसकी गुणवत्ता इतनी बेहतर नहीं थी क्योंकि उसमें आधुनिक उपकरणों  का अभाव था।

जेम्स वेब टेलिस्कोप द्वारा अंतरिक्ष की फोटो

Nasa का जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप
छवि स्रोत: https://hindi.gadgets360.com/

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में छोड़े हुए लगभग छः महीना हो गया है। 12 जुलाई, 2022 को इस टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष के विभिन्न स्थानों की फोटो प्रकाशित की।

इन तस्वीरों में अंतरिक्ष की अद्भुत स्थानों की पांच फोटो शामिल हैं।

1) पहली फोटो एक आकाशगंगा की है जिसमें विभिन्न प्रकार के तारे और ग्रह शामिल दिखाई देते हैं।

2) दूसरी फोटो में पांच आकाशगंगाओं के समूह की फोटो है जिसमें तीन आकाशगंगाए अलग अलग और दो साथ में मिलती हुए दिखाई दे रही है।

3) तीसरी फोटो एक नेब्यूला (ब्रह्मांड में उपस्थित विशाल बादल जो तारों के निर्माण के समय बनते हैं) की है जिसे तारों का पालना भी कहते हैं। इसमें तारों से जन्म की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं।

4) चौथी तस्वीर ब्रह्मांड के ऐसे स्थान की है जहां पर तारों की मृत्यु अर्थात अंत का दृश्य दिखाया गया है जिसमें बड़े-बड़े विशाल बादलों के बीच तारे धीरे-धीरे समाप्त हो रहे हैं।

5) पांचवी तस्वीर वैज्ञानिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है क्योंकि यह एक  ग्रह की है हमारे कुछ बाहरी ग्रह सूर्य का चक्कर न लगाकर अन्य तारे का चक्कर लगाते हैं। उन्हीं में से एक ग्रह की यह तस्वीरें है जहां पर कुछ मात्रा में जल की उपलब्धता बताई जा रही है।

क्या आप जानते हैं टेलीस्कोप एक टाइम मशीन होता है?

टेलिस्कोप एक टाइममशीन की तरह काम करता है क्योंकि जो फोटो वह अभी दिखा रहा है वह कम से कम लाखों करोड़ों वर्ष पुरानी है। अंतरिक्ष में प्रकाश वर्ष के रूप में दूरी को मापा जाता है। एक प्रकाश वर्ष एक प्रकाश की किरण द्वारा एक साल में तय की गई दूरी को कहते हैं।

हम सभी जानते हैं कि हम किसी चीज की फोटो तभी खींच सकते हैं जब वहां पर प्रकाश मौजूद हो अर्थात एक आकाशगंगा या अंतरिक्ष के तारे से प्रकाश अंतरिक्ष मे आने में लाखों करोड़ों वर्ष लग जाते हैं। इसका मतलब है कि जेम्स वेब टेलिस्कोप की तस्वीरें वर्तमान की नहीं है ये बहुत पुरानी हैं।

यह फोटोस भविष्य में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी तथा वैज्ञानिकों को राह प्रदान करेंगी। 12 जुलाई को प्रकाशित इन तस्वीरों के लिए अमेरिका के प्रधानमंत्री जो बाइडेन ने भी सभी को बधाइयां दी और आशा किया कि यह विज्ञान की एक सफल उपलब्धि बनेगी। अभी जेम्स वेब टेलीस्कोप ब्रह्मांड के अन्य स्थानों की खोज में भी लगा हुआ है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: nasa.gov