कोरोना वायरस इन दिनों ग्रह पर सबसे चिंताजनक समस्याओं में से एक बन गया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा है और इसने दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव डाला है।

तो, अच्छा प्रभाव क्या हैं?

वेनिस में, आमतौर पर शहर की नहरों को तैरने वाले पर्यटकों की भीड़ चली जाती है और मोटरबोटों की संख्या बहुत कम हो जाती है। परिणामस्वरूप नहरों का प्रदूषित पानी पहले से कहीं ज्यादा साफ हो गया है।
नासा की रिपोर्टों से पता चला है कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद से चीन में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड प्रदूषण में काफी कमी आई है।

भले ही इटली इस बीमारी से व्यापक रूप से प्रभावित है, लेकिन सकारात्मक प्रभाव यह है कि डॉल्फिन तट पर लौट आई हैं, देश स्वच्छ हवा में सांस ले रहा है और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर ग्लोबल वार्मिंग में कमी आई है

भारत में कुछ महीने पहले तक प्रदूषण में वृद्धि से कई मौतें हुई थीं। दिल्ली में, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 600 तक पहुंच गया था, जिसे खतरनाक माना जाता है, हालांकि, लॉकडाउन के कारण वर्तमान समय में AQI 37 है जो बहुत अच्छा है!

दुनिया भर में, सड़कों को खाली कर दिया गया है, वाहनों और कारखानों को बंद कर दिया गया है और उड़ानों को जमींदोज कर दिया गया है। इसने कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी और छुट्टी और पेशेवर सम्मेलन पर्यटन से जुड़ी पूरी लहर को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। हालांकि यह अच्छी खबर है, इसे सावधानी से दिया जाता है। पर्यावरणविदों ने चेतावनी दी है कि कमी अस्थायी है, और यह कि एक सरकारी उत्तेजना – अगर भारी प्रदूषक के बीच उत्पादन को रैंप पर निर्देशित किया जाता है – तो पर्यावरणीय लाभ को उलट सकता है।

कोरोनावायरस के शांत होने के बाद, यह संभव है कि हम बंद अवधि के दौरान अपने नुकसान की भरपाई के लिए उत्पादन को अधिकतम करने वाले कारखानों जैसे तथाकथित ali प्रतिकारी प्रदूषणों ’के एक दौर का निरीक्षण करेंगे।

इसलिए, पर्यावरण में परिवर्तन अल्पकालिक है और हम ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के उच्च परिमाण के एक पतन का सामना कर सकते हैं। स्थायी परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए, यह कहा जाता है कि कठोर उपाय किए जाने चाहिए, लेकिन यह एक धीमी प्रक्रिया है और इसे रातोंरात नहीं किया जा सकता है। कदम उठाए जाने चाहिए, कानून बनाए जाने चाहिए, कार्यान्वित किए जाने चाहिए और हर व्यक्ति का अनुसरण करना चाहिए, जो भी अवज्ञा करता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। तो यह निष्कर्ष निकालने के लिए, इस महामारी के बेशुमार नकारात्मक प्रभाव हैं, लेकिन इसने पर्यावरण को व्यापक रूप से लाभान्वित किया है और इसे इस तरह बनाए रखने के लिए निकट भविष्य में जलवायु परिवर्तन की प्रमुख पर्यावरण समस्या से बचने के लिए विभिन्न कदम उठाए जाने चाहिए।