हमारे अतीत में कई विद्वान और ज्योतिषी हुए हैं, जिन्होंने हमारे वर्तमान और हाल के इतिहास में अधिकांश घटनाओं की सटीक भविष्यवाणी की है। लेकिन उन सभी के सबसे प्रशंसित ज्योतिषी, नास्त्रेदमस थे और वह 16 वीं शताब्दी के बाद से उनके प्रयासों के लिए पहचाने जाते हैं।

अब इससे पहले कि हम महत्वपूर्ण, अप्रतिरोध्य प्रश्न को हल करें, मैं आपको व्यापक रूप से सराहना की जाने वाली ज्योतिषी के बारे में एक संक्षिप्त परिचय देना चाहती हूं।

नास्त्रेदमस कौन थे?

‘मिशेल डी नास्त्रेदेम ‘, जिसे अब नास्त्रेदमस के नाम से जाना जाता है, एक फ्रांसीसी अपाचेरी (कथित तौर पर एक डॉक्टर), चिकित्सक और एक ज्योतिषी थे। उनका जन्म 1503 के दिसंबर में प्रोवेंस नामक शहर में हुआ था। वह एक लोकप्रिय er द्रष्टा ’हैं जिन्होंने भविष्यवाणियों के संग्रह लिखे हैं जो तब से दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। उनकी सबसे प्रसिद्ध पुस्तक लेस पैगेटीज (द प्रोफेसीज) कहलाती है जो पहली बार 1555 में दिखाई दी थी। वर्षों से, कई लोगों का मानना है कि नास्त्रेदमस ने इतिहास में कई घटनाओं की भविष्यवाणी की थी, यहां तक कि उनकी मृत्यु के लगभग 500 साल बाद। माना जाता है कि जुलाई 1566 में उन्हें “एडिमा” नामक बीमारी से मृत्यु हो गई थी।

उनकी कुछ भविष्यवाणियाँ क्या थीं और क्या वे सच हुईं?

नास्त्रेदमस को 1666 में लंदन की महान अग्नि और 1789 में फ्रांसीसी क्रांति की भविष्यवाणी करने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने विश्व युद्ध दो के दौरान नेपोलियन के उदय और एडोल्फ हिटलर के प्रकोप की भी भविष्यवाणी की थी। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

“पश्चिमी यूरोप के सबसे गहरे हिस्से से
एक युवा बच्चा गरीब लोगों के लिए पैदा होगा
जो अपने भाषण से एक महान भीड़ को आकर्षित करेगा,
उसकी प्रतिष्ठा पूर्व के राज्य में बढ़ जाएगी ”
भूख से बेहाल जानवर नदियों को पार करेंगे,
युद्ध के मैदान का बड़ा हिस्सा हिस्टर के खिलाफ होगा।
लोहे के एक पिंजरे में महान को खींचा जाएगा,
जब जर्मनी का बच्चा कुछ भी नहीं देखता है। ”

पहली क्वाट्रेन हिटलर के शुरुआती जीवन को संदर्भित करती है जिसके माता-पिता गरीब थे। दूसरे दल ने बताया कि कैसे उसकी सेना कई देशों को जीतने वाली नदियों से होकर गुजरेगी और किसी को नहीं बख्शेगी।

उन्होंने 1963 में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या की भी भविष्यवाणी की थी।

“प्राचीन काम पूरा हो जाएगा,
और छत से बुराई बर्बादी महापुरुष पर पड़ेगी:
वे एक निर्दोष पर, मृत होने का आरोप लगाएंगे:
दोषी कोपी में छिपा हुआ है।

महापुरुष दिन में वज्र से मारे जाएंगे,
एक याचिका के वाहक द्वारा भविष्यवाणी की गई बुराई:
भविष्यवाणी के अनुसार रात में एक और गिरता है,
रिम्स, लंदन में संघर्ष, और टस्कनी में महामारी।”

ऐसा तब होता है जब हम सबसे आखिर में सबसे जरूरी सवाल पर आते हैं:

क्या नास्त्रेदमस ने कोविद -19 प्रकोप की भविष्यवाणी की थी?

उपरोक्त प्रश्न का उत्तर कमोबेश बहस योग्य है। कुछ कहते हैं, कि नास्त्रेदमस ने लगभग 500 साल पहले कोविद -19 महामारी की भविष्यवाणी की थी।

यह उसने लिखा है:

“एक जुड़वां वर्ष (2020) होगा, जिसमें से एक रानी (कोरोना) पैदा होगी जो पूर्व (चीन) से आएगी और जो 7 पहाड़ियों वाले देश (इटली) में रात के अंधेरे में एक प्लेग (वायरस) फैलाएगी और दुनिया को नष्ट करने और बर्बाद करने के लिए पुरुषों की सांझ को धूल (मृत्यु) में बदल देगा। जैसा कि आप जानते हैं कि यह विश्व अर्थव्यवस्था का अंत होगा। ”उनकी एक और भविष्यवाणी से पता चलता है कि वह इस वायरस के अस्तित्व के बारे में जानते होंगे:

“समुद्री शहर के महान प्लेग।
मौत का बदला लेने तक संघर्ष नहीं करेंगे
सिर्फ खून का,
बिना अपराध के मूल्य की निंदा की।”
हालांकि वायरस की उत्पत्ति, वुहान (चीन) एक “समुद्री शहर” नहीं है, इस बीमारी का पता समुद्री भोजन बाजार में लगाया गया था। “अपराध के बिना मूल्य” भी वायरस के कारण विश्व अर्थव्यवस्था की वर्तमान बिगड़ती स्थिति को संदर्भित कर सकता है।
इसलिए, मैंने जो निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं, उनसे पता चलता है कि COVID-19 के निशान 500 से अधिक वर्षों पहले हमारे कुछ महान विद्वानों द्वारा भविष्यवाणी किए गए थे! केवल इतना ही नहीं, बल्कि उन्होंने उस समय और क्षेत्र की भी भविष्यवाणी की जिसमें यह घटित होगा! क्या यह आकर्षक नहीं है?