प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल, जिन्हें द ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स-शेव के नाम से जाना जाता है, ने घोषणा की कि वे ब्रिटिश शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के रूप में अपने कर्तव्यों से पीछे हट जाएंगे और वे भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यू.के. और कनाडा के बीच अपना समय विभाजित करना चाहते हैं।

कौन हैं प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल?
प्रिंस हैरी ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य हैं। वह क्वीन एलिजाबेथ II का पोता है – चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स और डायना, प्रिंसेस ऑफ वेल्स के छोटे बेटे हैं। उनके बड़े भाई प्रिंस विलियम हैं, जिन्हें ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज कहा जाता है। प्रिंस हैरी ने रॉयल मिलिट्री अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त किया और सेना में एक लेफ्टिनेंट बन गए, जो एक हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में सेवा कर रहे थे। वह आधिकारिक कर्तव्यों पर रानी की मदद करता है।
मेघन मार्कल, प्रिंस हैरी की पत्नी, एक अमेरिकी अभिनेत्री हैं। उसे डचेस ऑफ ससेक्स कहा जाता है (ये रानी द्वारा दिए गए शीर्षक हैं)

इसका क्या मतलब है?
ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स को अपनी आय अर्जित करने की अनुमति नहीं है। उन्हें वर्तमान में एक संप्रभु अनुदान नामक चीज से पैसा मिलता है – यह एक भुगतान है जो ब्रिटेन की सरकार शाही परिवार को उनके आधिकारिक कर्तव्यों के लिए देती है। अब वे आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते हैं और शाही कर्तव्यों का पालन भी नहीं करते हैं जो वे करने वाले हैं और एक स्वतंत्र जीवन जीना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि वे एक “नई कार्यशैली” चुन रहे हैं जिससे उन्हें राजशाही से वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी आय अर्जित करने में मदद मिलेगी। लेकिन उन्होंने कहा कि वे अब भी रानी का समर्थन करेंगे।

रॉयल ड्यूटी क्या हैं जो प्रिंस हैरी जैसे वरिष्ठ रॉयल्स करते हैं?
हर साल रॉयल फैमिली पूरे ब्रिटेन और दुनिया भर में 2,000 से अधिक आधिकारिक सगाई करती है। इन समारोहों में राष्ट्रमंडल या अन्य देशों में द क्वीन और यू.के. का प्रतिनिधित्व करना शामिल है, जैसे राज्य अंत्येष्टि (जहां कुछ राज्य प्रमुख का निधन हो चुका है और किसी को शाही परिवार में शामिल होने की आवश्यकता है) या राष्ट्रीय उत्सव जैसी घटनाओं के लिए। सदस्य ब्रिटेन के राजनयिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए विदेशों की यात्राओं के लिए भी जाते हैं।
रॉयल परिवार सार्वजनिक और चैरिटी क्षेत्रों को समर्थन और प्रोत्साहित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लगभग 3,000 संगठन रॉयल परिवार के एक सदस्य को संरक्षक या राष्ट्रपति के रूप में सूचीबद्ध करते हैं। इन संगठनों के माध्यम से, रॉयल परिवार के सदस्य अपने हितों, समस्याओं और चिंताओं को समझने के लिए सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं।

इस प्रकार, वरिष्ठ रॉयल्स, शाही परिवार के पूर्णकालिक कामकाजी सदस्य हैं, जो रानी के नाम पर नियमित कर्तव्य निभाते हैं।

रानी खुश नहीं है
सबसे पहले रानी ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था: “ड्यूक और ससेक्स की डचेज़ के साथ चर्चा एक प्रारंभिक चरण में है। हम एक अलग दृष्टिकोण लेने की उनकी इच्छा को समझते हैं, लेकिन ये जटिल मुद्दे हैं जिनके माध्यम से काम करने में समय लगेगा। ”
रानी ने संकट पर चर्चा के लिए एक पारिवारिक बैठक बुलाई। यह बैठक 20 जनवरी 2020 को हुई और इसे लंदन के उत्तर में लगभग 100 मील की दूरी पर रानी के सैंड्रिंघम एस्टेट में आयोजित किया गया था।