गीतांजलि द्वारा लिखित, 18 साल का छात्र

दिल्ली विश्व के सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहरों में से एक है। लोगों की सुविधाओं मेंवृद्धि करने के लिए यहां दिन प्रतिदिनआधारभूत सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है। पिछले कुछ दशकों में दिल्ली मेट्रो में अनेकविकास देखने को मिले हैं उसी कड़ीमें दिल्ली मेट्रो नेकुछ दिनों पहले ही भारत का सर्वप्रथम हाल्ट प्लेटफार्म का निर्माण किया है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने हरी गुलाबी लाइन के बीच इंटरकनेकि्टविटी में सुधार के लिएएवं यात्रियों की सुविधा के लिए पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो परदो कारिडोर को जोड़ने के लिए एक विशेषहाल्ट प्लेटफार्म का निर्माण आरंभ किया है।

विशेषताएं

  • मेट्रो के प्लेटफार्मों को 230 मीटर लंबे फुट ओवरब्रिज से जोड़ा जाएगा जो प्लेटफार्मों को पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिम मेट्रो से जोड़ेगा।
  • इस इंटरचेंज प्लेटफार्म पर टिकट की कोई सुविधा नहीं होगी लेकिन यहां बोर्डिंग एवं डीबोर्डिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • यह पहली बार है कि इस तरह के एक विशेष हॉल्ट प्लेटफार्म की योजना पहले से ही चालूदो मेट्रो कॉरिडोर को आपस में कनेक्ट के लिए बनाई गई है।
  • प्लेटफार्म 155 मीटर लंबे होंगे और सीढ़ियों केसाथ एफओबी (FOB) से जोड़े जाएंगे और प्रत्येक प्लेटफार्म में 26 यात्रियों की क्षमता के दो बड़े लिफ्ट लगाए जाएंगे। 
  • दिल्ली मेट्रो के नए प्लेटफार्म और पिंक लाइन के पंजाबी बाग के बीच की दूरी 16.75 मीटर होगी।

यात्रियों को लाभ

दिल्ली मेट्रो प्राधिकरण ने कहा कि यह सुविधा उपग्रह शहर बहादुरगढ़ और अन्य बाहरी दिल्ली क्षेत्रों जैसे मुंडका और नागलोई से आने वाले यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगी।इस प्लेटफार्म के निर्माण से मेट्रो में यात्रा और भी सुलभ और तीव्र हो जाएगी। इसके निर्माण से मजलिस पार्क से पंजाबी बाग आपस में पूर्ण रूप से जुड़ पाएंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर